भारतीय हॉकी टीम को एफआईएच रैंकिंग में पांचवां स्थान पर पहुँचा

Indian hockey team reaches fifth position in FIH rankings
Indian hockey team reaches fifth position in FIH rankings

बेंगलुरू । भारतीय सीनियर पुरूष हॉकी टीम एफआईएच विश्व रैंकिंग में एक स्थान के सुधार के साथ जर्मनी को पछाड़ते हुये पांचवें पायदान पर पहुंच गयी है जो आगामी एशियन गेम्स और हॉकी विश्वकप से पूर्व उसके लिये बहुत सकारात्मक है।

अगस्त में इंडोनेशिया में होने वाले एशियाई खेलों की तैयारी में जुटी पी आर श्रीजेश की अगुवाई वाली पुरूष हॉकी टीम ने एफआईएच रैंकिंग में सुधार पर खुशी जताई है। भारत को इसी वर्ष हॉलैंड के ब्रेदा में हुई एफआईएच हॉकी चैंपियंस ट्रॉफी में रजत पदक मिला था जिससे उसकी विश्व रैंकिंग में एक पायदान का सुधार आया है। भारत अब रैंकिंग में 1484 रेटिंग अंकों के साथ छठे से पांचवें नंबर पर पहुंच गया है जबकि जर्मनी एक स्थान खिसककर छठे नंबर पर आ गया है।

एफआईएच की ओर से मंगलवार को इसकी जानकारी दी गयी। ताजा रैंकिंग के अनुसार आस्ट्रेलिया 1906 अंकों के साथ अपने शीर्ष पायदान पर बना हुआ है। वह दूसरी रैंकिंग की अर्जेटीना से 23 अंक आगे है जिसके 1883 रेटिंग अंक है। बेल्जियम(1709) तीसरे और हॉलैंड(1654) चौथे नंबर पर है।

बेंगलुरू के साई सेंटर में चल रहे राष्ट्रीय शिविर में अभ्यास में जुटी पुरूष टीम के कप्तान श्रीजेश ने रैंकिंग पर खुशी जताते हुये कहा“ हम बहुत उत्साहित हैं कि विश्व रैंकिंग में हमें एक स्थान का सुधार मिला है। हम जितना ही रैंकिंग में आगे बढ़ेंगे हमारी अच्छा प्रदर्शन करने की जिम्मेदारी भी बढ़ती जाएगी। हमारे लिये 18वें एशियन खेलों से पहले यह आत्मविश्वास बढ़ाने वाला है, इसके बाद हमें विश्वकप में भी खेलना है जहां हम घरेलू दर्शकों के सामने पोडियम पर आना चाहेंगे।”