इंडियन वेल्स : नंबर वन रोजर फेडरर और सिमोना हालेप जीते

indian wells : Roger Federer sets up rematch with chung, Simona Halep reach semi finals
indian wells : Roger Federer sets up rematch with chung, Simona Halep reach semi finals

इंडियन वेल्स। विश्व के नंबर एक खिलाड़ी स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर ने अपनी जबरदस्त लय को बरकरार रखते हुए इंडियन वेल्स टेनिस टूर्नामेंट के क्वार्टरफाइनल में प्रवेश कर लिया, वहीं महिलाओं में शीर्ष रैंक खिलाड़ी रोमानिया की सिमोना हालेप ने भी तेज हवाअों के बीच अपना मैच जीत कर अंतिम चार में जगह बना ली है।

फेडरर ने फ्रांस के जर्मी चार्डी को 7-5 6-4 से पराजित कर अंतिम आठ में जगह बना ली। 36 वर्षीय स्विस मास्टर ने ओपनिंग सेट में केवल तीन अंक ही गंवाये और दूसरे सेट में बैकहैंड विनर्स से चार्डी की सर्विस ब्रेक कर 4-4 पर स्कोर बराबर किया।

पांच बार के चैंपियन ने एक घंटे 22 मिनट में फिर सेट और मैच जीत लिया। साथ वह इस वर्ष उन्होंने लगातार 15 मैच जीतने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली। आखिरी बार वर्ष 2006 में उन्होंने 15-0 का रिकार्ड बनाया था और उस वर्ष तीन ग्रैंड स्लेम सहित 12 खिताब जीते थे।

फेडरर का अगले दौर में दक्षिण कोरिया के चुंग हियोन से मुकाबला होगा जिन्होंने उरूग्वे के पाब्लो क्यूवास को आसानी से 6-1 6-3 से मात दी। फेडरर और हियोन के बीच क्वार्टरफाइनल को इस वर्ष का आस्ट्रेलियन ओपन सेमीफाइनल री-मैच भी कहा जा रहा है जहां दक्षिण कोरियाई खिलाड़ी को पैर में फोड़े की वजह से मैच छोड़ना पड़ा था।

वर्ष 2013 में इंडियन वेल्स में उपविजेता रहे अर्जेंटीना के जुआन मार्टिन डेल पोत्रो ने पिछड़ने के बाद लियोनार्डाे मेयर को 3-6 7-6 6-3 से मात दी। पोत्रो के सामने अगली चुनौती फिलीप कोलश्रेबर की होगी जिन्होंने फ्रांस के पियरे ह्युज हर्बट को 6-4 7-6 से हराया।

दक्षिण अफ्रीका के केविन एंडरसन ने स्पेन के पाब्लो कारीनो बुस्ता को 4-6 6-3 7-6 से हराया। एंडरसन ने मैच में 16 एस लगाए और सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिये अब क्रोएशिया के बोर्ना कोरिच से भिड़ेंगे जिन्होंने अमेरिका के टेलर फ्रिट्ज़ को 6-2 6-7 6-4 से हराया। ड्रा में एकमात्र अमरीकी सैम क्वेरी ने फेलिसियानो लोपेज़ को 6-3 6-4 से हराकर क्वार्टरफाइनल में जगह बनाई।

महिला एकल में शीर्ष वरीय हालेप ने पेत्रा मार्टिच को 6-4 6-7 6-3 से हराकर तीसरी बार यहां सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया। रोमानियाई खिलाड़ी फाइनल में जगह के लिये 20 साल की नाओमी ओसाका से खेलेंगी जिन्होंने पांचवीं सीड कैरोलीना प्लिस्कोवा को 6-2 6-3 से हराया। विश्व में 44वीं रैंक ओसाका इस वर्ष का अपना पहला सेमीफाइनल खेल रही हैं।

मैच में विश्व की नंबर वन खिलाड़ी हालेप के लिए विपक्षी खिलाड़ी के साथ तेज हवाएं काफी मुसीबत बनीं। मैच के बाद उन्होंने कहा कि मेरे लिए यह स्थिति बहुत कठिन थी यहां गेंद काफी घूम रही थी और पता नहीं कोर्ट पर क्या हो रहा था। मुझे नहीं पता पिछले कुछ वर्षाें में ऐसी तेज हवाअों का सामना मैंने किया है या नहीं।