ओलम्पिक चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगी भारतीय महिला हॉकी टीम

Indian women hockey team to face Olympic champions England
Indian women hockey team to face Olympic champions England

लंदन । अनुभवी फॉरवर्ड रानी की अगुवाई में भारतीय महिला हॉकी महिला विश्व कप हॉकी टूर्नामेंट में शनिवार को होने वाले पहले मुकाबले में मेजबान, विश्व की दूसरे नंबर की टीम और ओलम्पिक चैंपियन इंग्लैंड से भिड़ेगी और विश्व कप के 44 साल के इतिहास में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने की कोशिश करेगी।

टूर्नामेंट में भारत दुनिया की दूसरे नंबर की टीम इंग्लैंड, सातवें नंबर की अमेरिका और 16वीं रैंकिंग के आयरलैंड के साथ ग्रुप बी में है। भारत विश्व रैंकिंग में 10वें स्थान पर है। भारत का पहला मुकाबला ही ओलम्पिक चैंपियन इंग्लैंड से है। इंग्लैंड ने भारत को राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक मुकाबले में हराया था।

पिछले आठ वर्षों में यह पहला मौका है जब भारतीय टीम विश्व कप में हिस्सा लेगी। भारतीय टीम विश्व कप में सातवीं बार खेलने उतर रही है और उसका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 1974 के विश्व कप में चौथा स्थान रहा है।भारत ने तक छह बार विश्व कप में हिस्सा लिया है जिसमें उसने नौ मैच जीते हैं, 27 हारे हैं और तीन ड्रा खेले हैं। भारत ने इन मैचों में 48 गोल किये हैं और 87 गोल खाये हैं।

भारतीय टीम में सिर्फ रानी और दीपिका को ही विश्व कप में खेलने का अनुभव है जबकि बाकी खिलाड़ी पहली बार विश्व कप खेलेंगी। हालांकि टीम में कई खिलाड़ियों को 100 से ज्यादा अंतर्राष्ट्रीय मैच खेलने का अनुभव है।