इंडियन ऑयल ने पेश किया इन्डाेर सोलर कुकिंग सिस्टम

नई दिल्ली। इंडियन आयल ने बुधवार को यहां सौर ऊर्जा से संचालित होने वाले ‘सूर्य नूतन’ इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम का प्रदर्शन किया जिसके तहत बिना किसी खर्च के चार सदस्यों वाले परिवार के लिए नाश्ता, दोपहर और रात्रि का सम्पूर्ण भोजन आसानी से पकाया जा सकता है।

इंडियन ऑयल कार्पोरेशन के अध्यक्ष माधव वैद्य ने केन्द्रीय पेट्रोलियम एवं गैस मंत्री हरदीप पुरी और ग्रामीण विकास मंत्री गिरिराज सिंह की मौजूदगी में ‘सूर्य नूतन’ इन्डोर सोलर कुकिंग सिस्टम काे प्रदर्शित किया।

उन्होंने कहा कि इस सिस्टम में भोजन पकाने का उपकरण रसोई घर में स्थापित कर दिया जाएगा और सोलर पैनल खुली जगह रखा जाएगा। सूर्य निकलने के दौरान सोलर पैनल सौर ऊर्जा सोखकर सिस्टम में संरक्षित कर लेगा, उसका भोजन पकाने के दौरान उपयोग किया जाएगा।

वैद्य ने कहा कि सूर्य नूतन के तीन तरह के मॉडल होंगे। सूर्य नूतन एल जब सूर्य चमक रहा होगा तब काम करेगा, सूर्य नूतन एल डी से दोपहर और रात का भोजन पकाया जा सकेगा और सूर्य नूतन एलडीबी से नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन तैयार किया जा सकेगा।

पुरी ने इस मौके पर कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के प्रोत्साहन से इंडियन ऑयल कार्पोरेशन ने इस क्रांतिकारी उपकरण को विकसित किया है। इससे न केवल जैविक ईंधन बचाया जा सकेगा बल्कि कार्बन उत्सर्जन में भी काफी कमी लायी जा सकेगी।

मोदी सरकार की ‘उज्जवला योजना’ के बाद यह सरकार का एक और क्रांतिकारी कदम होगा जिससे लोगों को भोजन पकाने में सहूलियत होगी। इससे धन की बचत भी होगी।

उन्होंने कहा कि बड़े पैमाने पर इसके उत्पादन से इसके मूल्य में काफी कमी लायी जा सकेगी और यह आम लोगों की पहुंच में आ जाएगा। इसके उत्पादन में निजी क्षेत्र के भी रुचि दिखाने की उम्मीद है। उन्होंने आशा जताई कि देश में इसका व्यापक पैमाने पर उपयोग शुरू हो जाने के बाद इसकी विदेशों से भी मांग आएगी।