नाक से दिए जाने वाले टीके कोविड टीके ‘सीएचएडी-36’ को मंजूरी

Verified Apps to watch T20 World Cup 2022 Live Stream

नई दिल्ली। केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (सीडीएससीओ) ने कोविड संक्रमण से निपटने के लिए भारत में विकसित एवं निर्मित नाक से लिए जाने वाले टीके ‘सीएचएडी-36’ को मंजूरी दे दी है।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री मनसुख मांडविया ने मंगलवार एक ट्वीट में यह जानकारी दी। उन्होंने कहा कि नाक से प्रयोग किए जाने वाले ‘सीएचएडी-36’ टीके से कोविड संक्रमण के विरुद्ध भारत के संघर्ष को बल मिलेगा।

मांडविया ने कहा कि भारतीय फार्मा कंपनी भारत बायोटेक द्वारा निर्मित ‘सीएचएडी-36’ कोविड टीके को सीडीएससीओ ने मंजूरी दे दी है। इसका प्रयोग कोविड संक्रमण में आपात स्थिति में प्राथमिक स्तर पर किया जा सकता है। टीके का प्रयोग 18 वर्ष से अधिक की आयु के लोगों के लिए मंजूर किया गया है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष में यह कदम सामूहिक प्रयासों को मजबूती देगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत में विज्ञान, शोध और विकास का प्रयोग करते हुए कोरोना महामारी विरुद्ध संसाधन जुटायें हैं। उन्होंने कहा कि विज्ञान आधारित प्रणाली और सबके प्रयास से हम कोविड के विरूद्ध संघर्ष में जीत प्राप्त करेंगे।