ICC Ranking : लोकेश राहुल तीसरे नंबर पर, विराट कोहली टाॅप-10 से बाहर

India’s KL Rahul jumps nine places to sit on career-best third spot in latest ICC T20I rankings

दुबई। भारत के लोकेश राहुल इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की ट्वंटी 20 सीरीज के पहले मैच में अपने शतक की बदौलत आईसीसी ट्वंटी 20 रैंकिंग में तीसरे स्थान पर पहुंच गए हैं जबकि भारतीय कप्तान विराट कोहली टॉप-10 से बाहर हो गए हैं।

भारत ने इंग्लैंड से तीन मैचों की सीरीज़ 2-1 से जीती जो उसकी लगातार पांचवीं ट्वंटी 20 सीरीज़ जीत थी। राहुल पहले मैच में शतक के बाद 854 अंकों की सर्वश्रेष्ठ रेटिंग पर पहुंच गए थे लेकिन अगले दो मैचों में सस्ते में आउट होने के कारण उनके 812 अंक रह गए हैं। राहुल ने चार स्थान का सुधार किया है और वह सातवें से तीसरे नंबर पर आकर भारत के नंबर एक ट्वंटी 20 बल्लेबाज़ बन गए हैं।

विराट ने सीरीज़ के अंतिम दो मैचों में अच्छा प्रदर्शन किया लेकिन वह दोनों मैचों में ही अर्धशतक बनाने से चूक गए। उन्हें दो स्थान का नुकसान हुआ और वह 12वें नंबर पर खिसक गए। अंतिम मैच में मैच विजयी नाबाद 100 रन बनाने वाले रोहित शर्मा संयुक्त 12वें से 11वें स्थान पर पहुंच गए हैं।

ओपनर शिखर धवन को लगातार खराब प्रदर्शन का खामियाजा सात स्थान की गिरावट के साथ उठाना पड़ा और वह 16वें से 23वें नंबर पर खिसक गये हैं। विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने एक स्थान का सुधार किया है और वह 51वें नंबर पर आ गए हैं।

आस्ट्रेलिया के आरोन फिंच ने जिम्बाब्वे में त्रिकोणीय सीरीज के दौरान 900 की रेटिंग का आंकड़ा पार कर लिया था। फिंच तीन स्थान की छलांग लगाकर ट्वंटी 20 के नंबर एक बल्लेबाज बन गये हैं। त्रिकोणीय सीरीज में मैन ऑफ द टूर्नामेंट रहे पाकिस्तान के फख्र जमान दूसरे नंबर पर अा गए हैं।

फिंच ने सीरीज के दौरान 900 की रेटिंग पार की थी लेकिन सीरीज़ के बाद उनके 891 अंक हैं। जमान ने 44 स्थानों की छलांग लगायी है और अब उनके 842 अंक हो गए हैं। जमान ने फाइनल में 91 रन की मैच विजयी पारी खेली थी और पाकिस्तान को खिताब जिताया था।

फिंच ने पाकिस्तान और मेजबान जिम्बाब्वे के साथ त्रिकोणीय सीरीज में पांच मैचों में 306 रन बनाये थे जिनमें 76 गेंदों में विश्व रिकार्ड 172 रन भी शामिल थे। बाबर आज़म, कॉलिन मुनरो और ग्लेन मैक्सवेल की रैंकिंग में गिरावट आयी है और वे क्रमश: चौथे, पांचवें और छठे स्थान पर हैं।

गेंदबाजों में राशिद खान और शादाब खान ने शीर्ष दो स्थान बरकरार रखे हैं। अास्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई 41 स्थानों की छलांग के साथ सातवें नंबर पर पहुंच गए हैं जबकि इंग्लैंड के आदिल राशिद चार स्थान के सुधार के साथ नौवें नंबर पर आ गए हैं।

भारतीय गेंदबाज़ों में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल चौथे स्थान पर कायम हैं और शीर्ष भारतीय गेंदबाज़ बने हुए हैं। पहले मैच में पांच विकेट लेने वाले लेकिन आखिरी मैच में बेंच पर बैठने वाले चाइनामैन गेंदबाज़ कुलदीप यादव ने 19 स्थान की छलांग लगाई है और वह 53वें से 34वें नंबर पर पहुंच गए हैं।

आखिरी मैच में चार विकेट लेने वाले ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या तीन स्थान के सुधार के साथ 29वें नंबर पर आ गए हैं। पांड्या के 540 रेटिंग अंक हैं और वह अपनी सर्वश्रेष्ठ 545 की रेटिंग के करीब है। ट्वंटी 20 ऑलराउंडरों की रेटिंग में आस्ट्रेलिया के ग्लेन मैक्सवेल शीर्ष पर हैं लेकिन इस विभाग में कोई भारतीय शामिल नहीं है।