भारत की ऐसी जगह जहाँ पक्षी करते है सामूहिक आत्महत्या

India's place where birds do collective suicides India's place where birds do collective suicides

India’s place where birds do collective suicides

दुनिया में ऐसी कई जगह है जिनको सुसाइड पॉइंट के नाम से जाना जाता हैं। लेकिन क्या आपने कभी ये सुना है की पक्षी सुसाइड करते हैं। जी हाँ, कुछ ऐसा ही है रहस्यमयी जटिंगा वैली में, जहां पक्षियों को सामूहिक आत्महत्या करते हुए देखा जा सकता हैं। यह जगह किसी और देश में नहीं बल्कि भारत में ही। असम के जतिंगा नामक गांव में हर साल बाहर से आने वाले हजारों पक्षी आत्महत्या कर लेते हैं। मानसून के आखिर में विशेषकर अमावस या कोहरे से भरी रात में तेज गति से उड़कर जतिंगा की तरफ आते हुए पक्षी अचानक जमीन पर गिर जाते हैं और गिरते ही दम तोड़ देते हैं। यहां की जनजाति यह मानती है कि यह भूत-प्रेतों और अदृश्य ताकतों का काम है।

लोग खुद को करवाने हैं किडनेप और चुकाते हैं लाखों रूपए

ये घटनाएं सितंबर से नवंबर के बीच अंधेरी रात में घटती हैं, जब नम और कोहरे-भरे मौसम में हवाएं दक्षिण से उत्तर दिशा की ओर बहने लगती हैं। रात के अंधेरे में पक्षी रोशनी के आस-पास उड़ने लगते हैं। इस समय वे मदहोशी जैसी अवस्था में होते हैं जिसके कारण ये आसपास की चीजों से टकराकर मर जाते हैं। भारत सरकार ने इस गुत्थी को सुलझाने के लिए प्रसिद्ध पक्षी विशेषज्ञ डॉ. सेन गुप्ता को नियुक्त किया था। डॉ. गुप्ता ने यहां लंबे समय तक अध्ययन करने के बाद कहा कि पक्षियों के इस असामान्य व्यवहार के पीछे मौसम और चुम्बकीय शक्तियों का हाथ है। उन्होंने बताया कि वर्षा के मौसम में जब कोहरा छाया हो और हवा चल रही हो, तब शाम के समय जतिंगा घाटी की चुम्बकीय स्थिति में तेजी से बदलाव आ जाता है। इस परिवर्तन के कारण ही पक्षी असामान्य व्यवहार करते हैं और वे रोशनी की ओर आकर्षित होते हैं।

ये है दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा ब्रिज, जिसे देखकर घूमने लगेगा आपका सिर

आपको यह खबर अच्छी लगे तो SHARE जरुर कीजिये और  FACEBOOK पर PAGE LIKE  कीजिए, और खबरों के लिए पढते रहे Sabguru News और ख़ास VIDEO के लिए HOT NEWS UPDATE और वीडियो के लिए विजिट करे हमारा चैनल और सब्सक्राइब भी करे सबगुरु न्यूज़ वीडियो