राष्ट्रीय स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर प्रथम और भोपाल द्वितीय

Indore tops clean city list, Bhopal 2nd
Indore tops clean city list, Bhopal 2nd

भोपाल। स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में राष्ट्रीय स्तर पर मध्यप्रदेश के इंदौर और भोपाल शहर देश में क्रमश: प्रथम और द्वितीय स्थान पर रहे हैं, जबकि तृतीय स्थान चण्डीगढ़ को प्राप्त हुआ। सर्वेक्षण के परिणामों की घोषणा बुधवार को नई दिल्ली में केन्द्रीय आवास एवं शहरी मामलों के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने की।

आधिकारिक जानकारी में पुरी ने कहा कि मध्यप्रदेश में स्वच्छता के क्षेत्र में किया गया कार्य अन्य राज्यों के लिए अनुकरणीय है। उन्होंने लगातार 2 साल तक स्वच्छता के उच्च मापदण्डों को बनाये रखने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, नगरीय विकास एवं आवास मंत्री माया सिंह और मध्यप्रदेशवासियों एवं इन शहरों के प्रशासनिक अमले को भी बधाई दी है। केन्द्रीय मंत्री ने स्मार्ट-सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत भोपाल में बनाये गये कमाण्ड कंट्रोल-सेंटर की प्रशंसा की।

भारत सरकार द्वारा वर्ष 2017 से चलाये जा रहे स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान के द्वितीय चरण में देश के चुनिंदा 4203 शहरों और 62 कन्टोनमेंट क्षेत्रों में स्वच्छता सर्वेक्षण 4 जनवरी से 10 मार्च, 2018 तक कराया गया था। इस सर्वेक्षण में सिटीजन फीडबैक और स्वच्छता एप के माध्यम से देश के 1.18 करोड़ लोगों की राय ली गई थी।

मध्यप्रदेश की नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्रीमती माया सिंह ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 में प्रदेश के महानगर इंदौर और भोपाल को राष्ट्रीय-स्तर पर क्रमश: प्रथम और द्वितीय स्थान प्राप्त होने पर मुख्यमंत्री चौहान तथा इंदौर और भोपाल के शहरवासियों सहित इस कार्य में लगे सभी जन-प्रतिनिधि, महापौर, पार्षदगण और शासकीय अधिकारी-कर्मचारियों को बधाई प्रेषित की है।