प्लास्टिक के रिसाइकिल की जिम्मेदारी लें उद्योग : दिया मिर्जा

UN Environment Goodwill Ambassador Dia Mirza
UN Environment Goodwill Ambassador Dia Mirza

नई दिल्ली। सुनहरे पर्दे की जानी-मानी हस्ती दिया मिर्जा ने फिल्मों और विज्ञापनों में प्लास्टिक उत्पादों को प्रमुखता से दिखाए जाने के खिलाफ बॉलीवुड में जल्द मुहिम शुरू होने का आश्वासन देते हुए कहा कि प्लास्टिक के रिसाइकिल के लिए अंतिम उत्पादक कंपनियों को जिम्मेदारी लेनी चाहिए।

पर्यावरण पर संयुक्त राष्ट्र की सदभावना राजदूत दिया ने विश्व पर्यावरण दिवस की पूर्व संध्या पर वैश्विक संस्था द्वारा यहाँ आयोजित एक कार्यक्रम में यह बात कही। उन्होंने कहा कि प्लास्टिक हमारे जीवन अभिन्न हिस्सा बन चुका है और इसलिए इसके खिलाफ मुहिम और भी महत्त्वपूर्ण हो जाता है।

उन्होंने कहा कि प्लास्टिक से हमारे स्वास्थ्य को होने वाले नुकसान का अब तक पूरी तरह आकलन भी नहीं किया जा सका है। यह न सिर्फ हमारे आहार चक्र में शामिल हो चुका है, बल्कि इसे खाने से जानवरों की भी मौत हो रही है।

संयुक्त राष्ट्र ने इस साल पर्यावरण दिवस का थीम प्लास्टिक प्रदूषण को हराएं रखा है। दिया ने कहा कि प्लास्टिक का इस्तेमाल सबसे अंत में जो कंपनी करती है यह उसकी जिम्मेदारी होनी चाहिये कि वह उसके रिसाइकिलिंग की व्यवस्था करे।

एक सवाल के जवाब में बॉलीवुड अभिनेत्री ने स्वीकार किया कि फिल्मों और विज्ञापनों बड़े पैमाने पर प्लास्टिक बोतलों आदि को प्रमुखता से दर्शाया जाता है और फिल्म जगत को इसके खिलाफ पहल करनी होगी। उन्होंने आश्वासन दिया कि जल्द ही फिल्म उद्योग में यह बदलाव देखा शुरू होगा।