म्यांमार में सशस्त्र जातीय समूह के हमले में 19 की मौत

Insurgent Attack Kills at Least 19 in Myanmar Town on Chinese Border

म्यितक्यिना। म्यांमार के उत्तर स्थित शान राज्य में शनिवार सुबह सशस्त्र जातीय समूह के हमले में कम से कम 19 लोगों की मौत हो गई।

तांग और पलाउंग जातीय समूहों के लड़ाकों वाली तांग नेशनल लिबरेशन आर्मी (टीएनएलए) ने बताया कि समूह ने सीमावर्ती शहर म्युस के एक कैसिनो और सैन्य चौकी पर हमला किया। यह शहर शान राज्य अैर चीन के युन्नान प्रांत को अलग करने वाली नदी से सैकड़ों मीटर दूर है।

इस हमले में मारे गए लोगों में सुरक्षा बलों के चार जवान भी शामिल हैं। म्यांमार सकार के मुख्य प्रवक्ता जॉ ह्ते ने बताया कि तड़के लगभग पांच बजे लगभग 100 सशस्त्र लड़ाकों ने अचानक धावा बोल दिया। सशस्त्र पुलिस और सरकार समर्थित अर्धसैनिक बलों ने उनका मुंहतोड़ जवाब दिया।

उन्होंने पुलिस से मिली जानकारी का हवाला देते हुए बताया कि हमले में दो महिलाओं समेत 15 आम नागरिक मारे गये तथा 20 अन्य घायल हो गए। इस दौरान एक पुलिस अधिकारी और अर्धसैनिक बल के तीन जवान भी मारे गए।

प्रवक्ता ने बताया कि हमले के बाद हमलावर भाग खड़े हुए और म्यांमार की सेना उनका पीछा कर रही है। उन्होंने कहा कि यह एक जातीय आंदोलन नहीं बल्कि आतंकवादी हमला था।

म्युस प्रशासन के प्रवक्ता ने बताया कि कम से कम 20 लोगों को गंभीर स्थिति में अस्पताल में लाया गया है लेकिन उन्हें यह जानकारी नहीं है कि इसमें से कितने लोगों की मौत हो चुकी है।