अप्रैल में भारत का दौरा करेंगे अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति प्रमुख बाक

 

International Olympic Committee chief will visit India in April
International Olympic Committee chief will visit India in April

नयी दिल्ली. अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक समिति(आईओसी) के प्रमुख थामस बाक अप्रैल में भारत का दौरा करेंगे और इस दौरान वह भारतीय ओलंपिक संघ(आईओए) कार्यकारी बोर्ड के नवनिर्वाचित सदस्यों से मुलाकात करेंगे।

बाक 18 से 20 अप्रैल तक दिल्ली के दौरे पर रहेंगे। उनके साथ इस दौरान एएनओसी और ओसीए के अध्यक्ष शेख अहमद अल सबाह रहेंगे। आईओए ने मंगलवार को एक बयान में इसकी जानकारी दी।

आईओसी प्रमुख बाक और शेख अहमद अपनी यात्रा के दौरान भारतीय सरका

र के अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। इस दौरान उनकी 19 अप्रैल को केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर से भी मुलाकात हो सकती है। इसके बाद वह आईओए के कार्यकारी बोर्ड के सदस्यों से मुलाकात करेंगे जिनका नेतृत्व आईओए अध्यक्ष नरेंद्र ध्रुव बत्रा और महासचिव राजीव मेहता करेंगे।

बत्रा बैठक के दौरान आईओसी अध्यक्ष को भारत की अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों की मेजबानी करने की इच्छा से भी अवगत कराएंगे। बैठक में 2020 और 2024 के ओलंपिक खेलों में भारत के प्रदर्शन को नये स्तर पर ले जाना और भारत को एक खेल ताकत बनाना भी एक मुद्दा रहेगा।

आईओए अध्यक्ष ने बयान में कहा“ मैं अभी सभी बातों की जानकारी नहीं दे सकता कि बाक और अहमद के साथ भारत सरकार के खेल मंत्री की बैठक में किन बातों में चर्चा होगी। लेकिन मैं यह संदेश देने की कोशिश करूंगा कि आईओए भारत में बहु खेलों का आयोजन करने का इच्छुक है और किस तरह आईओसी के 2020 ओलंपिक लक्ष्य को हासिल कर सकते हैं।”

बाक 2013 में आईओसी के अध्यक्ष बने थे और उन्होंने 2015 में पहली बार भारत का दौरा किया था। यह पहली बार होगा जब वह आईओए के नवनिर्वाचित बोर्ड सदस्यों से मिलेंगे। बाक के सम्मान में आईओए 19 अप्रैल को एक डिनर का आयोजन करेगा जिसमें वह भारत के ओलंपिक पदक विजेताओं से मिलेंगे। इस भोज से पहले वह शाम को फाइव ए साइड प्रदर्शन हॉकी मैच देखेंगे।

बत्रा ने कहा“ हम इस ओलंपिक चक्र के महत्वपूर्ण मोड़ पर हैं। बाद की यह यात्रा भारत को खेलों की सुपर पावर बनाने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम साबित होगी।”