अजमेर : एचकेएच पब्लिक स्कूल में मनाया ’अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस’

international yoga day 2018 celebrations in HKH public school in ajmer

अजमेर। एचकेएच पब्लिक स्कूल वैशाली नगर में अन्तरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में विद्यार्थियों को विभिन्न योगासनों का प्रशिक्षण दिया गया।

इस अवसर पर विद्यालय प्रशासक अजय कुमार ठाकुर ने योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए कहा कि यह भारत लिए गर्व की बात है कि हमारी सांस्कृतिक विरासत ’योग’ को विश्व स्तर पर मान्यता प्राप्त हुई तथा ’अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस’ मनाया जाने लगा।

शारीरिक शिक्षक प्रमोद अपूर्वा ने विभिन्न योगासनों यथा सुखासन, उष्ट्रासन, वज्रासन, मण्डुकासन तथा प्राणायामों अनुलोम-विलोम, कपालभाति, उद्गीत, भ्रामरी आदि का अभ्यास करवाते हुए उनके महत्व को बताया।

international yoga day 2018 celebrations in HKH public school in ajmer

कक्षा 10 की छात्रा जूही चैलानी तथा छात्र हर्ष गुप्ता ने ’योग की उत्पति, महत्व और वर्तमान समय में उपयोगिता’ पर प्रकाश डालते हुए बताया कि योग हमारे विचारों को पवित्र बनाता है तथा शरीर को स्वस्थ रखता है।

विद्यालय प्राचार्या मधु गोयल ने सबको योग दिवस की शुभकामनाएं देते हुए छात्र-छात्रों को योगासनों का अभ्यास करने के निर्देश दिए तथा इसे अपने जीवन का अंग बनाने के लिए प्रेरित किया।

छात्रों ने इस दौरान अति उत्साह के साथ प्राणायामों का अभ्यास किया साथ ही परिवार के सदस्यों तथा मित्रों आदि को अपनी दैनिक दिनचर्या में कुछ समय प्राणायाम करने के लिए जागरुक करने का संकल्प लिया। शिक्षकों ने भी इस कार्यक्रम में अपनी पूर्ण भागीदारी दी।

इस अवसर पर हमारे विद्यालय के लगभग 100 विद्यार्थियों ने 10 शिक्षकों के साथ पटेल मैदान में उपस्थित होकर ’पतंजलि योग समिति, जिला-अजमेर’ के द्वारा प्रस्तुत कार्यक्रम में योगासनों का प्रशिक्षण प्राप्त किया।