स्मिथ की आईपीएल कप्तानी छीनी, रहाणे राजस्थान के नए कप्तान

Ajinkya Rahane Rajasthan Royals captain
Ajinkya Rahane Rajasthan Royals captain

जयपुर/नई दिल्ली। आस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीवन स्मिथ पर बॉल टेम्परिंग का मुद्दा इस कदर भारी पड़ गया है कि अब उनकी आईपीएल कप्तानी भी छिन गई है। राजस्थान रॉयल्स टीम ने स्मिथ को कप्तानी से हटाकर अजिंक्या रहाणे को आईपीएल-11 के लिये अपना नया कप्तान चुना है।

राजस्थान ने दो साल के निलंबन के बाद आईपीएल में वापसी की और उसने 2015 की अपनी टीम से सिर्फ स्मिथ को रिटेन किया था। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के केपटाउन में स्मिथ के बॉल टेम्परिंग प्रकरण में शामिल होने के बाद राजस्थान के पास स्मिथ को कप्तानी से हटाने के सिवा कोई चारा नहीं रह गया था।

राजस्थान टीम के क्रिकेट प्रमुख जुबिन भरूचा ने सोमवार को जारी बयान में कहा कि केपटाउन के प्रकरण ने क्रिकेट की दुनिया को बुरी तरह हिला दिया है। हम लगातार बीसीसीआई के संपर्क में बने हुये हैं और उनसे सलाह ले रहे हैं। हम स्मिथ के संपर्क में भी बने हुए हैं।

भरूचा के अनुसार स्मिथ का मानना है कि मौजूदा परिस्थितियों में यह राजस्थान रायल्स के हित में होगा कि वह कप्तान पद से हट जाएं ताकि टीम बिना किसी विवाद और परेशानी के आईपीएल में अपनी शुरूआत कर सके।

स्मिथ ने केपटाउन में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीसरे टेस्ट के तीसरे दिन के खेल के बाद स्वीकार किया था कि वह बॉल टेम्परिंग के मास्टर माइंड थे। मैदान में युवा खिलाड़ी कैमरन बेनक्राफ्ट ने बॉल टेम्परिंग को अंजाम दिया था।

स्मिथ और बेनक्राफ्ट दोनों ने ही इस बात को स्वीकार किया है। इनकी स्वीकारोक्ति के बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया(सीए) ने तीसरे टेस्ट में स्मिथ को कप्तानी और डेविड वार्नर को उपकप्तानी से हटा दिया है।

आईसीसी ने इस मामले में कार्रवाई करते हुये स्मिथ पर एक टेस्ट का बैन लगाने के साथ साथ 100 फीसदी मैच फीस जुर्माना और चार डी-मेरिट अंक लगाये हैं जबकि बेनक्राफ्ट पर 75 फीसदी मैच फीस का जुर्माना और तीन डी-मेरिट अंक लगाए गए हैं।

स्मिथ का मामला प्रकाश में आने के बाद राजस्थान टीम प्रबंधन में लगातार मंथन चल रहा था। टीम ने कल अपने बयान में साफ किया था कि वह इस तरह की किसी हरकत को बर्दाश्त नहीं करेगी और स्मिथ को कप्तानी से हटा दिया गया।

भरूचा ने स्मिथ को कप्तानी से हटाने की जानकारी देते हुए कहा कि स्मिथ ने बीसीसीआई अधिकारियों और भारत में अपने सभी प्रशंसकों के प्रति आभार व्यक्त किया है। नए कप्तान रहाणे के लिए भरूचा ने कहा कि अजिंक्या लंबे समय से रॉयल्स परिवार का अभिन्न अंंग बने हुये हैं। वह टीम की संस्कृति अौर मूल्यों को सबसे बेहतर तरीके से समझते हैं। हमें विश्वास है कि वह टीम के लिये शानदार कप्तान साबित होंगे।

राजस्थान की टीम के सह मालिक मनोज बदाले ने कहा कि हमारी टीम खेल के मूल्यों और अखंडता को बनाए रखने के लिए सब कुछ करेगी। हम स्मिथ के कप्तानी से हटने के फैसले से सहमत हैं और हमें खुशी है कि हमारे पास उनकी जगह लेने के लिए रहाणे जैसा सक्षम खिलाड़ी मौजूद है।

बदाले ने साथ ही कहाकि दक्षिण अफ्रीका में जो कुछ हुआ वह गलत था, खासतौर पर यह देखते हुये कि यह सोच समझकर किया गया था। स्मिथ के लिये यह काफी मुश्किल समय है जबकि उन्होंने खेल को काफी कुछ दिया है।

राजस्थान अब आईपीएल के 11वें सत्र में अपने अभियान की शुरूआत नौ अप्रेल को बाहरी मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ करेगा। राजस्थान की टीम अपना पहला घरेलू मैच सवाई मानसिंह स्टेडियम में दिल्ली डेयरडेविल्स के खिलाफ खेलेगी।