IPL 2018 : ब्रावो के विस्फोट से चेन्नई की मुंबई पर रोमांचक जीत

IPL 2018 chennai super kings beat mumbai indians by one wickets in a thriller
IPL 2018 chennai super kings beat mumbai indians by one wickets in a thriller

मुंबई। कैरेबियाई धुरंधर खिलाड़ी ड्वेन ब्रावो की मात्र 30 गेंदों पर तीन चौकों और सात छक्कों से सजी 68 रन की विस्फोटक पारी के दम पर चेन्नई सुपर किंग्स ने हारी हुई बाजी पलटते हुए गत चैंपियन मुंबई इंडियन्स को शनिवार को आईपीएल-11 के उद्घाटन मुकाबले में एक गेंद शेष रहते एक विकेट से हरा दिया।

मुंबई ने 20 ओवर में चार विकेट पर 165 रन बनाए थे। जिसका पीछा करते हुए चेन्नई ने अपने आठ विकेट 100 के ऊपर गंवा दिए थे। जब लग रहा था कि मुंबई आसानी से यह मुकाबला जीत जाएगा कि तभी ब्रावो ने छक्कों की झड़ी लगाते हुए मुंबई के जबड़े से जीत छीन ली। चेन्नई ने 19.5 ओवर में नौ विकेट पर 169 रन बनाए। चेन्नई ने इस तरह आईपीएल में दो साल के अंतराल के बाद विजयी वापसी कर ली।

चेन्नई का आठवां विकेट 118 के स्कोर पर गिर गया था। ब्रावो ने अपने नाम के अनुरूप बल्लेबाजी करते हुये 18वें ओवर में मिशेल मैकक्लेनेगन के ओवर में दो छक्के और एक चौका लगा दिया। उन्होंने 19वें ओवर में जसप्रीत बुमराह की गेंदों पर तीन छक्के जड़े।

ब्रावो इस ओवर की आखिरी गेंद पर आउट हो गए। चेन्नई का स्कोर 159 रन था और उसे जीत के लिये सात रन चाहिये थे। अब मैदान पर उतरे केदार जाधव जो 14 रन बनाकर रिटायर्ड हर्ट हुये थे।

आखिरी ओवर डाल रहे थे मुस्ताफिजुर रहमान जिनकी पहली तीन गेंदों पर कोई रन नहीं बना, लेकिन चौथी गेंद पर केदार ने फाइन लेग के ऊपर से छक्का मार कर स्कोर बराबर कर दिया। उन्होंने अगली गेंद पर चौका जमाया और जीत चेन्नई की झोली में डाल दी और केदार 24 रन पर नाबाद रहे। ब्रावो को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला।

इससे पहले युवा विकेटकीपर ईशान किशन की 40 और सूर्यकुमार यादव की 43 रन की उपयोगी पारियों की मदद से मुंबई इंडियन्स ने चार विकेट पर 165 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया।

वानखेड़े स्टेडियम में चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। मुंबई की शुरुआत खराब रही और तीसरे ओवर में ही एविन लुइस खाता खोले बिना पवेलियन लौट गए। लुइस को दीपक चाहर ने पगबाधा कर दिया।

लुइस ने तुरंत डीआरएस मांगा जो आईपीएल के इतिहास का पहला डीआरएस था लेकिन फैसला बना रहा और लुइस आउट हो गए। कप्तान रोहित शर्मा की ख़राब फॉर्म आईपीएल में भी बरकरार रही और वह मात्र 15 रन बनाकर शेन वाटसन का शिकार बन गए।

ईशान और सूर्यकुमार ने तीसरे विकेट के लिए 78 रन की साझेदारी की। ईशान ने 29 गेंदों पर 40 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया जबकि सूर्यकुमार ने 29 गेंदों पर 43 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। मुंबई का चौथा विकेट 114 के स्कोर पर गिरा। इसके बाद पांड्या बंधुओं ने टीम के स्कोर को 165 रन तक पहुंचाया।

क्रुणाल ने मात्र 22 गेंदों पर पांच चौके और दो छक्के उड़ाते हुए नाबाद 41 और हार्दिक ने 20 गेंदों पर नाबाद 22 रन में दो चौके लगाए। चेन्नई के लिए वाटसन ने 29 रन पर दो विकेट, चाहर ने 14 रन पर एक विकेट और इमरान ताहिर ने 23 रन पर एक विकेट लिया।

IPL 2018 : ऋतिक, वरुण, जैकलीन और प्रभुदेवा ने बिखेरा जलवा