IPL 2018 : चेन्नई सुपर किंग्स की सनराइजर्स हैदराबाद पर रोमांचक जीत

IPL 2018: Chennai Super Kings beat Sunrisers Hyderabad by 4 runs

हैदराबाद। अंबाटी रायुडू (79) और सुरेश रैना (नाबाद 53) के शानदार अर्धशतकों के बाद तेज गेंदबाज दीपक चाहर (15 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी से चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल 11 के मुकाबले में रविवार को सांसों को रोक देने वाले रोमांचक संघर्ष में चार रन से हरा दिया।

चेन्नई ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 182 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन हैदराबाद की टीम अपने कप्तान केन विलियम्सन की 84 रन की बेहतरीन पारी के बावजूद छह विकेट पर 178 रन बना सकी। चेन्नई की पांच मैचों में यह चौथी जीत है जबकि हैदराबाद की इतने ही मैचों में यह दूसरी हार है।

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की शुरुआत बेहद ख़राब रही और रिकी भुई (0) , मनीष पांडेय (0) और दीपक हुड्डा (1) के विकेट पांचवें ओवर तक 22 रन तक गिर गए। राजस्थान के तेज गेंदबाज दीपक चाहर ने ये तीनों विकेट झटक कर हैदराबाद को परेशानी में डाल दिया।

ऐसी स्थिति में कप्तान केन विलियम्सन ने मोर्चा संभाला और शाकिब अल हसन के साथ चौथे विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी की। शाकिब को कर्ण शर्मा ने आउट कर हैदराबाद को चौथा झटका दिया। शाकिब ने 19 गेंदों में 24 रन बनाए।

लेकिन फिर युसूफ पठान अपने कप्तान के साथ विकेट पर टिक गए। दोनों ने जोरदार शॉट खेलते हुए टीम की रन गति को बनाये रखा। विलियम्सन ने अपने 50 रन 35 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से पूरे किए।

विलियम्सन और पठान के बीच 50 रनों की साझेदारी 31 गेंदों में पूरी हुई। इस साझेदारी से चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी की चिंता बढ़ती जा रही थी और मैच रोमांचक होने लगा था। हैदराबाद के 150 रन 17.5 ओवर में पूरे हो गए।

लेकिन ड्वेन ब्रावो ने 18 वें ओवर की आखिरी गेंद पर विलियम्सन को आउट कर हैदराबाद को गहरा झटका दे दिया। विलियम्सन का कैच रवींद्र जडेजा ने लपका। विलियम्सन ने 51 गेंदों पर 84 रन में पांच चौके और पांच छक्के लगाए।

हैदराबाद को अब आखिरी दो ओवर में जीत के लिए 33 रन की जरूरत थी। पठान ने 19 वें की दूसरी गेंद पर शार्दुल ठाकुर पर छक्का मार दिया। लेकिन ठाकुर ने चौथी गेंद पर पठान को आउट कर बदला चुका लिया। मैच अब चेन्नई की गिरफ्त में आ गया। पठान ने 27 गेंदों पर 45 रन में एक चौका और चार छक्के लगाए।

राशिद खान ने आते ही ठाकुर की आखिरी गेंद पर छक्का मार दिया। हैदराबाद को आखिरी ओवर में जीत के लिए 19 रन चाहिए थे। राशिद ने ब्रावो की चौथी गेंद पर छक्का और पांचवीं गेंद पर चौका मार दिया। अब आखिरी गेंद पर हैदराबाद को छक्के की जरूरत थी लेकिन ब्रावो ने एक ही रन दिया और जीत चेन्नई की झोली में डाल दी।

चाहर के तीन विकेट के अलावा ठाकुर, कर्ण शर्मा और ब्रावो ने एक-एक विकेट लिया। इससे पहले अंबाटी रायुडू (79) और सुरेश रैना (नाबाद 53) के शानदार अर्धशतकों से चेन्नई ने तीन विकेट पर 182 रन का मजबूत स्कोर बनाया। रैना और रायुडू ने तीसरे विकेट के लिए 112 रन की साझेदारी कर चेन्नई को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। दोनों ने टीम को दो विकेट पर 32 रन से संभाला।

पिछले मैच के शतकधारी शेन वाटसन इस बार मात्र नौ रन बनाकर चौथे ओवर में 14 के स्कोर पर आउट हो गए। भुवनेश्वर कुमार ने वाटसन का विकेट लिया। चेन्नई को दूसरा झटका आठवें ओवर की पहली गेंद पर फाफ डू प्लेसिस के आउट होने से लगा। डू प्लेसिस को लेग स्पिनर राशिद खान ने स्टंप करा दिया। डू प्लेसिस ने 13 गेंदों में 11 रन बनाए।

इस समय तक चेन्नई की रन गति बहुत धीमी चल रही थी और यह विकेट गिरना चेन्नई के लिए फायदे का सौदा ही साबित हुआ। मैदान पर उतरे रायुडू ने आने के साथ ही रन गति को तेज कर दिया। चेन्नई के जहां 7.1 ओवर में 32 रन थे वहीं उसके 100 रन 13.5 ओवर में पूरे हो गए। रायुडू ने अपने 50 रन मात्र 27 गेंदों में छह चौकों और दो छक्कों की मदद से पूरे किए।

तीसरे विकेट के लिए 100 रन की साझेदारी मात्र 51 गेंदों में बनी। रायुडू 37 गेंदों में नौ चौकों और चार छक्कों की मदद से 79 रन बनाने के बाद 17 वें ओवर में रन आउट हुए। रायुडू का विकेट 144 के स्कोर पर गिरा।

रैना ने अपना अर्धशतक 39 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे पूरा किया। रैना ने 43 गेंदों पर नाबाद 54 रन की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने 12 गेंदों पर नाबाद 25 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। चेन्नई ने आखिरी पांच ओवरों में 62 रन बटोरे।

IPL 2018 : गौतम के कमाल से राजस्थान की मुंबई पर रोमांचक जीत