IPL 2018 : क्रिस गेल-लोकेश राहुल चमके, चौथी जीत के साथ टॉप पर पंजाब

IPL 2018 : Chris Gayle, KL Rahul shine up front for Kings XI Punjab in kolkata knight riders route
IPL 2018 : Chris Gayle, KL Rahul shine up front for Kings XI Punjab in kolkata knight riders route

कोलकाता। कैरेबियाई तूफ़ान क्रिस गेल का कहर जारी है और इस बार उसकी चपेट में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम आ गई। गेल (नाबाद 62) और लोकेश राहुल (60) ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए किंग्स इलेवन पंजाब को कोलकाता के खिलाफ शनिवार को वर्षा बाधित मुकाबले में नौ विकेट से जीत दिलाकर आईपीएल 11 की तालिका में चौथी जीत के साथ चोटी पर पहुंचा दिया।

आईपीएल-11 में विदेशी बल्लेबाजों के जारी जलवे के बीच क्रिस लिन की 74 रन की विस्फोटक पारी से कोलकाता ने सात विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन गेल और राहुल के जोरदार प्रहारों ने बारिश आने से पहले ही मुकाबले को एकतरफा बना दिया।

पंजाब ने डकवर्थ लुइस नियम के तहत मिले 125 रन के लक्ष्य को 11.1 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 126 रन बनाकर हासिल कर लिया। पंजाब की पांच मैचों में यह चौथी जीत है जबकि कोलकाता की छह मैचों में यह तीसरी हार है।

मैच में जब बारिश से खेल रुका तब पंजाब ने 8.2 ओवर में बिना कोई विकेट खोए 96 रन बना लिए थे। तब गेल 49 और राहुल 46 रन पर नाबाद थे। खेल जब फिर शुरू हुआ तो लक्ष्य 13 ओवर में 125 रन कर दिया गया और पंजाब को जीत के लिए 28 गेंदों में 29 रन बनाने थे।

राहुल ने पारी के 10 वें ओवर में सुनील नारायण की गेंदों पर लगातार 6,4,4 मारे और चौथी गेंद पर आउट हो गए। राहुल ने 27 गेंदों पर नौ चौकों और दो छक्कों की मदद से 60 रन बनाये। राहुल और गेल ने पहले विकेट के लिए 9.4 ओवर में 116 रन की साझेदारी की।

गेल ने छक्का लगाकर मैच समाप्त किया। गेल ने 38 गेंदों पर नाबाद 62 रन में पांच चौके और छह छक्के उड़ाए और लगातार तीसरा पचास से अधिक का स्कोर बनाया। मयंक अग्रवाल ने नाबाद दो रन बनाए।

आस्ट्रेलिया के क्रिस लिन ने मात्र 41 गेंदों पर छह चौकों और चार छक्कों की मदद से 74 रन की बेहतरीन पारी खेली लेकिन गेल और राहुल की आतिशी बल्लेबाजी ने कोलकाता को उसके मैदान में निराश कर दिया।

लिन ने सुनील नारायण (एक) का विकेट दूसरे ओवर में ही गिरने के बाद रॉबिन उथप्पा (34) के साथ दूसरे विकेट के लिये 72 रन की साझेदारी की। उथप्पा को पंजाब के कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने आउट किया। उथप्पा ने 23 गेंदों की पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। उथप्पा के आउट होने के बाद युवा बल्लेबाज़ नीतीश राणा मात्र तीन रन बनाकर रनआउट हो गए।

उथप्पा का विकेट 78 और राणा का विकेट 85 के स्कोर पर गिरा। लिन ने इसके बाद कप्तान दिनेश कार्तिक(43) के साथ चौथे विकेट के लिए 65 रन जोड़े। लिन को एंड्रयू टाई ने आउट किया और उनका विकेट 147 के स्कोर पर गिरा। आंद्रे रसेल ने 10 रन बनाए जबकि कार्तिक 28 गेंदों पर छह चाैकों की मदद से 43 रन बनाने के बाद 185 के स्कोर पर पवेलियन लौट गया।

बायें हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर शरण ने रसेल और कार्तिक के विकेट लिए। टाई ने टॉम करेन को आउट किया जबकि शुभमन गिल 14 रन पर नाबाद रहे। शरण ने 50 रन पर दो विकेट, टाई ने 30 रन पर दो विकेट, अश्विन ने 33 रन पर एक विकेट और मुजीबुर रहमान ने 32 रन पर एक विकेट लिया।