IPL 2018 : दिल्ली डेयरडेविल्स अपने घर में भी हारी, पंजाब की पांचवीं जीत

IPL 2018 : Kings XI Punjab beat Delhi Daredevils by 4 runs
IPL 2018 : Kings XI Punjab beat Delhi Daredevils by 4 runs

नई दिल्ली। लियाम प्लंकेट (17 रन पर तीन विकेट) और युवा गेंदबाज अवेश खान (36 रन पर दो विकेट) की शानदार गेंदबाजी पर दिल्ली के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने पानी फेर दिया और दिल्ली डेयरडेविल्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के हाथों आईपीएल 11 के मुकाबले में सोमवार को अपने घरेलू फिरोजशाह कोटला मैदान में चार रन से हार का सामना करना पड़ा।

दिल्ली ने पंजाब को 20 ओवर में आठ विकेट पर 143 रन पर रोक दिया लेकिन दिल्ली की टीम आठ विकेट पर 139 रन ही बना सकी। श्रेयस अय्यर ने 57 रन की साहसिक पारी खेली लेकिन उनके आखिरी गेंद पर आउट होते ही दिल्ली को हार मिल गई। दिल्ली की छह मैचों में यह पांचवीं हार है जबकि पंजाब की टीम इतने मैचों में पांचवीं जीत के साथ तालिका में चोटी पर पहुंच गई।

दिल्ली ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की और मुंबई के युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ ने अपने पहले ही आईपीएल मैच में 10 गेंदों पर चार चौकों की मदद से 22 रन की विश्वसनीय साझेदारी की। पृथ्वी को अंकित राजपूत ने बोल्ड किया। शुरुआत से ही बेहद दब कर खेल रहे कप्तान गौतम गंभीर ने अपने संघर्ष से टीम को अनावश्यक दबाव में ला दिया जिसका नतीजा यह रहा कि दिल्ली एक रन के अंतराल में दो विकेट गंवा दिए।

राजपूत ने ग्लेन मैक्सवेल को एंड्र्यू टाई के हाथों कैच कराया जबकि टाई ने गंभीर को आरोन फिंच के हाथों लपकवा दिया। मैक्सवेल ने 10 गेंदों पर 12 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। गंभीर ने 13 गेंदों पर मात्र चार रन बनाकर अपने घरेलू दर्शकों को खासा निराश किया। दिल्ली के तीन विकेट 42 रन पर गिर गए।

अब दिल्ली की उम्मीदों को परवान चढ़ाने मैदान पर उतरे युवा बल्लेबाज ऋषभ पंत जिन्होंने पिछले मैच में 85 रन बनाये थे। दिल्ली के 50 रन 6.5 ओवर में पूरे हुए। लेकिन दिल्ली को चौथा झटका भी जल्द ही लग गया। ऋषभ अभी विकेट पर जम पाते कि अफगानिस्तान के ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने नौवें ओवर की पहली गेंद पर ऋषभ को बोल्ड कर दिया।

दिल्ली ने चौथा विकेट 61 के स्कोर पर गंवाया और ऋषभ चार रन ही बना सके। दिल्ली की पारी फिर संभलती कि डेनियल क्रिस्टियन मयंक अग्रवाल के सीधे थ्रो पर रन आउट हो गए। क्रिस्टियन ने 11 गेंदों में छह रन बनाए और दिल्ली का पांचवां विकेट 76 के स्कोर पर गिर गया।

दिल्ली ने उस समय राहत की सांस ली जब अंपायर ने बरिंदर शरण के पारी के 13 वें ओवर की आखिरी गेंद पर श्रेयस अय्यर को विकेट के पीछे आउट दे दिया लेकिन अय्यर ने तुरंत रेफरल मांगा और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ गया। 14 ओवर के बाद दिल्ली का स्कोर पांच विकेट पर 88 रन था।

आखिरी पांच ओवर में लक्ष्य 48 रन रह गया। दिल्ली के 100 रन 15.5 ओवर में पूरे हुए। राहुल तेवतिया ने 17 वें ओवर की पहली गेंद पर शरण पर सीधे छक्का मारा और फिर चौथी गेंद पर स्वीप से चौका मारकर मैच को रोमांचक बना दिया। इस ओवर में 15 रन बने।

लेकिन मैच में नाटकीय घटनाक्रम अभी बाकी था और तेवतिया 18 वें ओवर की आखिरी गेंद पर विकेटकीपर को कैच थमा बैठे। तेवतिया का विकेट टाई ने लिया। तेवतिया ने 21 गेंदों में 24 रन बनाये। दिल्ली का छठा विकेट 123 के स्कोर पर गिरा। दिल्ली ने सातवां विकेट 19 वें ओवर में गंवाया और शरण की गेंद पर प्लंकेट आउट हो गए।

19 ओवर की समाप्ति पर दिल्ली का स्कोर सात विकेट पर 127 रन था और उसे जीत के लिए आखिरी ओवर में 17 रन चाहिए थे और अय्यर ने मुजीब की दूसरी गेंद पर छक्का मार दिया। पांचवीं गेंद पर चौका लगा लेकिन आखिरी गेंद पर अय्यर के आउट होते ही पंजाब के खिलाड़ी जीत का जश्न मनाने लगे।

इससे पहले दिल्ली ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। दिल्ली की टीम ने अपनी एकादश में पांच बदलाव किये जबकि पंजाब के लिए पिछले तीन मैचों में जोरदार पारियां खेलने वाले क्रिस गेल को इस मैच में चोट के कारण विश्राम दिया गया। गेल की अनुपस्थिति में पंजाब की शुरुआत बेहद कमजोर रही। हालत तो यह थी कि 15 ओवर तक पंजाब के 100 रन ही बन पाए थे।

दिल्ली के गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पंजाब के बल्लेबाजों को शुरुआत से ही बांधे रखा। खास तौर पर अंडर 19 विश्व कप टीम के तेज गेंदबाज अवेश खान ने बेहतरीन गेंदबाजी का नमूना पेश करते हुए आरोन फिंच और युवराज सिंह जैसे दिग्गज बल्लेबाजों को आउट किया।

लियाम प्लंकेट ने लोकेश राहुल और मयंक अग्रवाल के विकेट लिए। राहुल ने 15 गेंदों पर 23 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। फिंच दो रन ही बना सके जबकि मयंक ने 16 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे 21 रन बनाए।

युवराज सिंह का ख़राब प्रदर्शन यहां भी बरकरार रहा और वह 17 गेंदों में एक चौके के सहारे 14 रन ही बना पाए। पंजाब की पारी की हालत यह थी कि 15 ओवर में जाकर टीम के 100 रन पूरे हुए। पंजाब का पहला विकेट छह, दूसरा 42, तीसरा 60 और चौथा विकेट 85 के स्कोर पर गिरा।

यह तो भला हो करुण नायर और डेविड मिलर का जिन्होंने क्रमशः 34 और 26 रन बनाकर पंजाब को 143 रन के सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचा दिया। नायर ने 32 गेंदों पर 34 रन में चार चौके लगाए जबकि मिलर ने 19 गेंदों पर 26 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया।

दिल्ली के लिए प्लंकेट ने 17 रन पर तीन विकेट, अवेश ने 36 रन पर दो विकेट, ट्रेंट बोल्ट ने 21 रन पर दो विकेट और डेनियल क्रिस्टियन ने 17 रन पर एक विकेट लिया।