लोकेश राहुल ने पंजाब को दिलाई शाही जीत, राजस्थान को झटका

IPL 2018 : Kings XI Punjab beat Rajasthan Royals by 6 wickets
IPL 2018 : Kings XI Punjab beat Rajasthan Royals by 6 wickets

इंदौर। ओपनर लोकेश राहुल की नाबाद 84 रन की जबरदस्त पारी के दम पर किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को रविवार को आठ गेंद शेष रहते छह विकेट से हराकर आईपीएल 11 के प्लेऑफ के लिए मजबूती से कदम बढ़ा दिए। राजस्थान को दूसरी तरफ इस हार से गहरा झटका लगा।

राजस्थान ने नौ विकेट पर 152 रन बनाए जबकि पंजाब ने 18.4 ओवर में चार विकेट पर 155 रन बनाकर आसान जीत हासिल कर ली। राहुल ने 54 गेंदों पर सात चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 84 रन की मैच विजयी पारी खेली।

राहुल का यह सर्वश्रेष्ठ स्कोर भी है जिसकी बदौलत वह मैन ऑफ द मैच के प्रबल दावेदार थे लेकिन राजस्थान की पारी में चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लेने वाले अफगानिस्तान के 17 वर्षीय ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

पंजाब की नौ मैचों में यह छठी जीत है और उसके 12 अंक हो गए हैं जबकि राजस्थान को नौ मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा और इस हार के बाद राजस्थान के लिए बाकी मैच हर हाल में जीतने की स्थिति बन गयी है।

लक्ष्य का पीछा करते करते पंजाब की शुरुआत राजस्थान की तरह खराब रही और उसने 29 रन तक क्रिस गेल तथा मयंक अग्रवाल के विकेट गंवा दिए। गेल को जोफ्रा आर्चर और अग्रवाल को बेन स्टोक्स ने आउट किया। गेल आठ और अग्रवाल दो रन ही बना सके। जोरदार फॉर्म में चल रहे लोकेश राहुल ने करुण नायर के साथ तीसरे विकेट के लिए 50 रन की साझेदारी की।

नायर को इस आईपीएल में अपना पहला मैच खेलने उतरे मध्यम तेज गेंदबाज अनुरीत सिंह ने बोल्ड कर दिया। नायर ने 23 गेंदों पर 31 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए। अक्षर पटेल मात्र चार रन बनाकर कृष्णप्पा गौतम का शिकार बन गए।

पंजाब का चौथा विकेट ८७ के स्कोर पर गिरा। लेकिन इसके बाद राहुल के साथ मार्कस स्टॉइनिस जम गए और दोनों ने पंजाब को जीत की तरफ ले जाना शुरू कर दिया। राहुल ने इस सत्र में अपना तीसरा और कुल सातवां अर्धशतक पूरा कर लिया।

राजस्थान के हाथों से बाजी फिसलती जा रही थी। राहुल ने 19 वें ओवर में मैच समाप्त कर दिया। स्टॉइनिस ने 16 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 23 रन की पारी खेली। दोनों ने पांचवें विकेट की मैच विजयी अविजित साझेदारी में 68 रन जोड़े।

इससे पहले ओपनर जोस बटलर की 39 गेंदों पर सात चौकों की मदद से बनी 51 रन की शानदार अर्धशतकीय पारी और संजू सैमसन के 23 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के के सहारे बने 28 रन तथा निचले क्रम में श्रेयस गोपाल की 16 गेंदों पर तीन चौकों के सहारे बनी 24 रन की पारी से राजस्थान ने नौ विकेट पर 152 रन बनाए। बेन स्टोक्स ने 12 और राहुल त्रिपाठी ने 11 रन का योगदान दिया।

राजस्थान की शुरुआत अच्छी नहीं रही। डीआरसी शार्ट दो और कप्तान अजिंक्या रहाणे पांच रन बनाकर आउट हो गए। बटलर ने सैमसन के साथ तीसरे विकेट के लिए 49 रन जोड़े। बटलर टीम के 106 के स्कोर पर पांचवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए।

राजस्थान ने दो विकेट पर 84 रन की अच्छी स्थिति से 45 रन जोड़कर छह विकेट गंवाए और उसका 18 वें ओवर में स्कोर आठ विकेट पर 129 रन हो गया। गोपाल ने तेजी से 24 रन बनाये और टीम को 150 के पार पहुंचा कर अंतिम गेंद पर रन आउट हुए।

पंजाब की तरफ से अफगानिस्तान के 17 वर्षीय ऑफ स्पिनर मुजीब उर रहमान ने चार ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए। एंड्र्यू ताई ने 24 रन पर दो विकेट लिए जबकि रविचंद्रन अश्विन, अंकित राजपूत और अक्षर पटेल को एक-एक विकेट मिला।