IPL 2018 : नाईटराइडर्स ने जलाया उम्मीदों का चिराग, राजस्थान फंसा

IPL 2018 : Kolkata Knight Riders beat Rajasthan Royals by six wickets, edge closer to playoffs

कोलकाता। युवा चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव (20 रन पर चार विकेट) की घातक गेंदबाजी से कोलकाता नाईट राइडर्स ने अपने घरेलू ईडन गार्डन मैदान में राजस्थान रॉयल्स को मंगलवार को छह विकेट से हराकर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में पहुंचने के लिए उम्मीदों का चिराग जलाये रखा जबकि राजस्थान की टीम इस हार के बाद अगर-मगर के फेर में फंस गई है।

कोलकाता ने राजस्थान को 19 ओवर में 142 रन पर ढेर करने के बाद 18 ओवर में चार विकेट पर 144 रन बनाकर राहत भरी जीत हासिल कर ली। कोलकाता की 13 मैचों में यह सातवीं जीत है और उसके 14 अंक हो गए हैं। राजस्थान की 13 मैचों में यह सातवीं हार है और उसके 12 अंक हैं।

कोलकाता का आखिरी लीग मुकाबला 19 मई को हैदराबाद में चोटी की टीम सनराइजर्स हैदराबाद से होना है जबकि इसी दिन राजस्थान की टीम का जयपुर में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से मुकाबला होना है।

कोलकाता यदि आखिरी मैच हारता है तो भी वह अन्य टीमों के परिणामों से उम्मीद कर सकता है। राजस्थान को इस हार के बाद अपना आखिरी मैच हर हाल में जीतना होगा और अन्य टीमों के परिणामों को भी देखना होगा।

राजस्थान ने अच्छी शुरुआत की और पहले विकेट के लिए 63 रन जोड़े लेकिन फिर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की शानदार गेंदबाजी के सामने राजस्थान के बल्लेबाज लड़खड़ा गए और 107 रन तक उसके सात विकेट गिर गए।

निचले क्रम के बल्लेबाजों ने फिर राजस्थान को संभाला और 142 रन के स्कोर तक पहुंचाया। राजस्थान की पूरी टीम 19 ओवर में सिमट गई।

टॉस गंवाकर पहले बल्लेबाजी कर रहे राजस्थान को राहुल त्रिपाठी 27 और जोस बटलर 39 ने अच्छी शुरुआत दी लेकिन कुलदीप की कलाइयों के जादू ने राजस्थान के बल्लेबाजों को नचा दिया। कुलदीप ने बटलर, कप्तान अजिंक्या रहाणे 11, बेन स्टोक्स 11 और स्टुअर्ट बिन्नी 1 को आउट किया। आंद्रे रसेल ने त्रिपाठी का विकेट लिया जबकि सुनील नारायण ने सैमसन को पगबाधा किया।

प्रसिद्ध कृष्णा ने जयदेव उनादकट और ईश सोढी के विकेट झटके और राजस्थान की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पायी। त्रिपाठी ने 15 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 27, अपना आखिरी आईपीएल मैच खेलने वाले बटलर ने 22 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 39 और उनादकट ने 18 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 26 रन बनाए।

कुलदीप के चार विकेटों के अलावा आंद्रे रसेल ने 13 रन पर दो विकेट और कृष्णा ने 35 रन पर दो विकेट लिए। शिवम मावी और सुनील नारायण को एक-एक विकेट मिला।

लक्ष्य बड़ा नहीं था और कोलकाता को उसे हासिल करने में कोई परेशानी नहीं हुई। कप्तान दिनेश कार्तिक ने विजयी छक्का मारकर 18 ओवर में मैच निपटा दिया। कार्तिक ने 31 गेंदों में पांच चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 41 रन की मैच विजयी पारी खेली। ओपनर क्रिस लिन ने 42 गेंदों पर 45 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया।

नीतीश राणा ने 17 गेंदों पर 21 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। ओपनर सुनील नारायण ने टीम को अच्छी शुरुआत देते हुए मात्र सात गेंदों पर 21 रन में दो चौके और दो छक्के उड़ाए। राजस्थान के गेंदबाज अपने छोटे स्कोर के सामने दबाव में नजर आये और कुछ ख़ास नहीं कर सके।

कोलकाता के पहले 21 रन नारायण के बल्ले से ही निकले। लिन और राणा ने तीसरे विकेट के लिए 33 रन जोड़े जबकि लिन और कार्तिक ने चौथे विकेट के लिए 48 रन जोड़ डाले। कार्तिक ने टीम को जीत दिला कर ही दम लिया।