IPL 2018 : जैसन के विस्फोट से दिल्ली को अंतिम गेंद पर मिली जीत

IPL 2018, MI vs DD Delhi Daredevils beat Mumbai Indians by 7 wickets
IPL 2018, MI vs DD Delhi Daredevils beat Mumbai Indians by 7 wickets

मुंबई। इंग्लैंड के जैसन रॉय की नाबाद 91 रन की विस्फोटक पारी के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने मुंबई इंडियंस को आईपीएल 11 के मुकाबले में शनिवार को अंतिम गेंद पर सात विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपनी पहली जीत दर्ज की।

दिल्ली ने नए कप्तान गौतम गंभीर की अगुवाई में पहले दो मैच गंवाए थे लेकिन तीसरे मैच में जाकर उसने जीत के दर्शन कर लिए। दूसरी तरफ गत चैंपियन मुंबई को लगातार तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 194 रन का मजबूत स्कोर बनाया लेकिन उसके गेंदबाज इस स्कोर का बचाव नहीं कर पाए। दिल्ली ने जैसन के कमाल से 20 ओवर में तीन विकेट पर 195 रन बनाकर मैच जीत लिया।

जैसन ने 53 गेंदों पर छह चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 91 रन की मैच विजयी पारी खेली और मैन ऑफ द मैच भी बने। ओपनिंग में उतरे जैसन दिल्ली को जीत दिलाकर ही पवेलियन लौटे।

इंग्लैंड के जैसन ने कप्तान गौतम गंभीर (15) के साथ पहले विकेट के 50 रन, युवा ऋषभ पंत (47) के साथ दूसरे विकेट के लिए 69 रन, ग्लेन मैक्सवेल (13) के साथ तीसरे विकेट के लिए 16 रन और श्रेयस अय्यर (नाबाद 27)के साथ चौथे विकेट के लिए 40 गेंदों पर 60 रन की मैच विजयी अविजित साझेदारी की।

दिल्ली को आखिरी ओवर में जीत के लिए 11 रन चाहिए थे और जैसन ने मुस्ताफिजुर रहमान की पहली गेंद पर चौका मार दिया। उन्होंने अगली गेंद पर जबरदस्त छक्का मारकर स्कोर बराबर कर दिया। अगली दो गेंद पर कोई रन नहीं बना। पांचवीं गेंद पर भी कोई रन नहीं बना।

धड़कनें बढ़ चुकी थीं और अब आखिरी गेंद बची थी, फील्डर सिंगल रोकने के लिए पास आ चुके थे, मंत्रणा चल रही थी, दर्शक सोच रहे थे कि क्या सुपर ओवर जाएगा लेकिन जैसन ने एक रन निकालकर दिल्ली को रोमांचक जीत दिला दी। पंत ने 25 गेंदों की पारी में छह चौके और दो छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 20 गेंदों पर तीन चौके और एक छक्का लगाया।

इससे पहले मुंबई इंडियंस ने सात विकेट पर 194 रन का स्कोर बनाया। पिछले दो मैचों में फ्लॉप रहे कप्तान रोहित शर्मा इस बार ओपनिंग में न उतरकर चौथे नंबर पर बल्लेबाजी करने आये। उन्होंने सूर्यकुमार यादव को एविन लुइस के साथ ओपनिंग के लिए भेजा।

सूर्यकुमार और लुइस ने पहले विकेट के लिए नौ ओवर में 102 रन की जबरदस्त साझेदारी की। लुइस ने मात्र 28 गेंदों पर 48 रन में चार चौके और चार छक्के उड़ाए। लुइस को राहुल तेवतिया ने आउट किया। लुइस का विकेट गिरने के सात रन बाद सूर्यकुमार भी तेवतिया की गेंद पर पगबाधा हो गए। सूर्यकुमार ने 32 गेंदों पर 53 रन में सात चौके और एक छक्का लगाया।

युवा बल्लेबाज ईशान किशन ने ताबड़तोड़ अंदाज में खेलते हुए 23 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे 44 रन ठोके। ईशान का विकेट 166 के स्कोर पर गिरा। डेनियल क्रिस्टियन ने ईशान को बोल्ड करने के बाद अगली ही गेंद पर कीरोन पोलार्ड को भी बोल्ड कर दिया।

कप्तान रोहित को बल्लेबाजी क्रम में नीचे आना भी रास नहीं आया और वह 15 गेंदों में दो चौकों की मदद से 18 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। रोहित का विकेट ट्रेंट बोल्ट ने झटका। रोहित 179 के स्कोर पर आउट हुए।क्रुणाल पांड्या ने 11 रन बनाये और मुंबई की पारी 194 रन तक पहुंची।

दिल्ली की तरफ से बोल्ट ने 39 रन पर दो विकेट, क्रिस्टियन ने 35 रन पर दो विकेट और तेवतिया ने 36 रन पर दो विकेट लिए।मोहम्मद शमी को 36 रन पर एक विकेट मिला।