IPL 2018 : हार्दिक पांड्या ने कायम रखीं मुंबई इंडियंस की उम्मीदें

IPL 2018 : Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by 13 runs to keep playoff hopes alive
IPL 2018 : Mumbai Indians beat Kolkata Knight Riders by 13 runs to keep playoff hopes alive

मुंबई। स्टार आलराउंडर हार्दिक पांड्या (नाबाद 35 और 19 रन पर दो विकेट) के जबरदस्त हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत गत चैंपियन मुंबई इंडियंस ने कोलकाता नाईट राइडर्स को रविवार को 13 रन से हराकर आईपीएल 11 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदें कायम रखीं।

मुंबई ने 20 ओवर में चार विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाने के बाद केकेआर की चुनौती को छह विकेट पर 168 रन पर थाम लिया। मुंबई ने 10 मैचों में अपनी चौथी जीत दर्ज की जिसके बाद उसके आठ अंक हो गए हैं। हालांकि मुंबई को अब भी अपने शेष चार मैच जीतने हैं ताकि वह अगर मगर की स्थिति में न फंसे। दूसरी तरफ कोलकाता को 10 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा।

कोलकाता ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अपने दोनों ओपनरों को 28 रन तक गंवा दिया। क्रिस लिन को मिशेल मैकक्लेनेगन ने और युवा बल्लेबाज शुभमन गिल को हार्दिक पांड्या ने आउट किया। लिन ने 13 गेंदों में चार चौकों की मदद से 17 और गिल ने पांच गेंदों में सात रन बनाए।

दो विकेट गिर जाने के बाद रोबिन उथप्पा (54) और नीतीश राणा (31) ने तीसरे विकेट के लिए 84 रन की बेहतरीन साझेदारी की। उथप्पा ने खास तौर पर बड़े ही आक्रामक तेवर के साथ बल्लेबाजी की। दोनों ने 13वें ओवर तक स्कोर 112 रन पहुंचा दिया। उथप्पा ने 12वें ओवर में बेन कटिंग की गेंदों पर लगातार चार चौके मारे और इस सत्र का अपना पहला अर्धशतक पूरा कर लिया। लेकिन अगले ओवर में उथप्पा का विकेट गिरना केकेआर के लिए बड़ा झटका रहा।

मयंक मारकंडे ने उथप्पा को कटिंग के हाथों कैच करा दिया। उथप्पा ने 35 गेंदों पर 54 रन की पारी में छह चौके और तीन छक्के लगाए। हार्दिक पांड्या ने राणा और जसप्रीत बुमराह ने आंद्रे रसेल को आउट कर मुंबई को वापस मुकाबले में ला दिया। राणा ने 27 गेंदों पर 31 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया जबकि रसेल नौ रन ही बना सके।

कोलकाता पर दबाव बढ़ने लगा था। कप्तान दिनेश कार्तिक क्रीज पर थे और उनका साथ देने उतरे सुनील नारायण जो इससे पहले तक ओपनिंग करते आए थे। कोलकाता को आखिरी दो ओवर में 37 रन चाहिए थे और बुमराह 19वां ओवर डाल रहे थे। इस ओवर में कुछ खास नहीं हुआ। क्रुणाल पांड्या ने अंतिम ओवर में नारायण को आउट किया जबकि कार्तिक 26 गेंदों पर 36 रन बनाकर नाबाद रह गए।

इससे पहले ओपनर सूर्यकुमार यादव (59) के शानदार अर्धशतक से मुंबई इंडियंस ने चार विकेट पर 181 रन का मजबूत स्कोर बनाया। सूर्यकुमार ने इस सत्र का अपना चौथा अर्धशतक बनाया और 39 गेंदों पर 59 रन की बेहतरीन पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। सूर्य ने एविन लुइस (43) के साथ पहले विकेट के लिए 9.2 ओवर में 91 रन की जोरदार साझेदारी की। लुइस ने 28 गेंदों की पारी में पांच चौके और दो छक्के लगाए।

लुइस को आंद्रे रसेल ने आउट किया। मुंबई का पहला विकेट 91 के स्कोर पर गिरा। कप्तान रोहित शर्मा इस बार तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे लेकिन अपने प्रदर्शन में निरंतरता नहीं रख पाए और 11 गेंदों में 11 रन बनाकर सुनील नारायण का शिकार बन गए।

सूर्य अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद रसेल का दूसरा शिकार बन गए। सूर्य का विकेट 127 के स्कोर पर गिरा। क्रुणाल पांड्या 11 गेंदों में 14 रन बनाने के बाद नारायण की गेंद पर शुभमन गिल को कैच थमा बैठे। हार्दिक पांड्या ने 20 गेंदों में चार चौके और एक छक्का लगते हुए नाबाद 35 रन बनाए और मुंबई को 181 तक पहुंचा दिया। जेपी डुमिनी 13 रन पर नाबाद रहे।

कोलकाता के कप्तान दिनेश कार्तिक ने सात गेंदबाजों का इस्तेमाल किया लेकिन सफलता दो को ही मिली। नारायण ने 35 रन पर दो विकेट और रसेल ने 12 रन पर दो विकेट लिए।