IPL 2018 : संजू सैमसन के विस्फोट से विराट कोहली का चैलेंज ध्वस्त

IPL 2018 : sanju samson guides rajasthan royals rr beat royal challengers bangalore rcb by 19 runs
IPL 2018 : sanju samson guides rajasthan royals rr beat royal challengers bangalore rcb by 19 runs

बेंगलुरु। युवा बल्लेबाज संजू सैमसन की 10 छक्कों से सजी नाबाद 92 रन की विस्फोटक पारी के दम पर राजस्थान रॉयल्स ने सितारों से सुसज्जित रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को रविवार को एकतरफा अंदाज में 19 रन से पीटकर आईपीएल 11 में तीन मैचों में दूसरी जीत हासिल कर ली।

राजस्थान ने संजू के मात्र 45 गेंदों पर दो चौकों और 10 छक्कों से बने तूफानी नाबाद 92 रन की बदौलत 20 ओवर में चार विकेट पर 217 रन का मजबूत स्कोर बना दिया। इस विशाल स्कोर के सामने बेंगलुरु टीम का चैलेंज टूट गया और टीम छह विकेट पर 198 रन ही बना सकी। बेंगलुरु की तीन मैचों में यह दूसरी पराजय है। संजू अपनी मैच विजयी पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान विराट जब तक क्रीज पर थे तब तक बेंगलुरु की उम्मीदें बनी हुई थीं लेकिन उनके 101 और एबी डिविलियर्स के 114 के स्कोर पर आउट होते ही बेंगलुरु की उम्मीदें टूट गयीं। विराट ने 30 गेंदों पर सात चौकों और दो छक्कों की मदद से 57 रन बनाये जो इस टूर्नामेंट में उनका पहला अर्धशतक है।

विराट ने ब्रेंडन मैकुलम का विकेट पहले ओवर में ही गिर जाने के बाद क्विंटन डी कॉक के साथ दूसरे विकेट के लिए 77 रन जोड़े लेकिन डी कॉक के आठवें ओवर की आखिरी गेंद पर डी आरसी शार्ट का शिकार बनते ही बेंगलुरु को झटका लग गया। रही सही कसर लेग स्पिनर श्रेयस गोपाल ने विराट और डिविलियर्स के विकेट लेकर पूरी कर दी।

डी कॉक ने 10 गेंदों पर 26 रन और डिविलियर्स ने 18 गेंदों पर 20 रन बनाये। मनदीप सिंह और वाशिंगटन सुन्दर ने आखिरी ओवरों में धुआंधार बल्लेबाजी की लेकिन लक्ष्य काफी बड़ा होने के कारण वे हार का अंतर ही कम कर पाए। पहले के बल्लेबाजों ने यदि थोड़ी भी तेजी दिखाई होती तो मामला बहुत नजदीकी हो सकता था।

मनदीप ने 25 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 47 रन और सुन्दर ने मात्र 19 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों के सहारे 35 रन बनाये। गोपाल ने 22 रन पर दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाए।

इससे पहले राजस्थान की पारी सैमसन के ताबड़तोड़ छक्कों के इर्द गिर्द सिमटी रही। तीसरे नंबर पर उतरे इस युवा बल्लेबाज ने बेंगलुरु के किसी भी गेंदबाज को नहीं बख्शा और 10 बेहतरीन छक्के लगाए।

कप्तान अजिंक्या रहाणे ने 20 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के की मदद से 36, बेन स्टोक्स ने 21 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 27 रन, जोस बटलर ने 14 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 23 रन और राहुल त्रिपाठी ने मात्र पांच गेंदों में एक चौका और एक छक्का उड़ाते हुए नाबाद 14 रन बनाए।

राजस्थान ने अपने 100 रन 12 ओवर में पूरे किये जबकि उसके अगले 50 रन 4.4 ओवर में बने। राजस्थान ने अगले 67 रन मात्र 3.2 ओवर में ठोक डाले। राजस्थान पारी के 17 वें ओवर में 15 रन, 18 वें ओवर में 16 रन , 19 वें ओवर में 17 रन और 20 वें ओवर में 27 रन पड़े।

उमेश यादव का पारी आखिरी ओवर सबसे महंगा रहा जिसमें सैमसन ने दो छक्के और राहुल ने एक छक्का और एक चौका मारा। उमेश ने चार ओवर में 59 रन लुटाये और सबसे महंगे रहे। उनके आखिरी ओवर ने ही मैच में सारा अंतर पैदा किया।