IPL 2018 : विलियम्सन के 50, हैदराबाद की जीत की हैट्रिक

कोलकाता। तेज गेंदबाज भुवनेश्वर कुमार के 26 रन पर तीन विकेटों के बाद कप्तान केन विलियम्सन की 50 रन की कप्तानी पारी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाईट राइडर्स को उसके घरेलू ईडन गार्डन मैदान में शनिवार रात पांच विकेट से हराकर आईपीएल 11 में जीत की हैट्रिक पूरी कर ली।

हैदराबाद ने कोलकाता को आठ विकेट पर 138 रन पर रोकने के बाद 19 ओवर में पांच विकेट पर 139 रन बनाकर मैच जीत लिया। विलियम्सन ने कप्तानी पारी खेलते हुए 44 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए। कोलकाता की तीन मैचों में यह दूसरी हार है।

हैदराबाद ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की। रिद्धिमान साहा और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 32 रन जोड़े। साहा ने कुछ बेहतरीन चौके लगाते हुए स्कोरिंग का जिम्मा संभाले रखा। साहा को अबूझ स्पिनर सुनील नारायण ने विकेटकीपर दिनेश कार्तिक के हाथों कैच करा दिया। साहा ने 15 गेंदों में पांच चौके लगाते हुए 24 रन बनाए।

शानदार फॉर्म में खेल रहे शिखर इस बार धीमे रहे और नारायण की गेंद को समझ नहीं पाए और बोल्ड हो गए। शिखर ने सात गेंदों पर सात रन बनाये। मनीष पांडेय चार रन बनाकर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव की गेंद पर पगबाधा हो गए।

हैदराबाद का तीसरा विकेट 55 के स्कोर पर गिरा। कप्तान केन विलियम्सन और शाकिब अल हसन ने इसके बाद संभल कर खेलते हुए ठोस साझेदारी की और स्कोर को बढ़ाना जारी रखा। विलियम्सन जहां धैर्य के साथ खेल रहे थे वहीं शाकिब ने आक्रामक तेवर दिखाए। हैदराबाद ने 14 वें ओवर में अपने 100 रन पूरे कर लिए।

शुभमन गिल की तरह अंडर 19 विश्व कप टीम के तेज गेंदबाज शिवम मावी को इस मैच में आईपीएल पदार्पण करने का मौका मिला और उन्होंने पारी 15 वें ओवर में अपना पहला ओवर डाला और उनके इस ओवर में 10 रन पड़े।

हैदराबाद की टीम लक्ष्य की तरफ बढ़ रही थी कि लेग स्पिनर पीयूष चावला ने शाकिब को चकमा देकर बोल्ड कर दिया। हैदराबाद का चौथा विकेट 114 के स्कोर पर गिरा। विलियम्सन और शाकिब ने चौथे विकेट के लिए 69 रन जोड़े। शाकिब ने 21 गेंदों में 27 रन बनाए।

विलियम्सन ने फिर अपना अर्धशतक पूरा कर लिया लेकिन अर्धशतक पूरा करने के बाद वह मिशेल जॉनसन की गेंद पर आंद्रे रसेल को कैच दे बैठे। विलियम्सन ने 44 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 50 रन बनाए।

हैदराबाद का पांचवां विकेट 119 के स्कोर पर गिरा। लेकिन फिर युसूफ पठान ने नाबाद 17 और दीपक हुड्डा ने नाबाद पांच रन बनाकर हैदराबाद को जीत की मंजिल पर पहुंचा दिया। पठान ने विजयी छक्का मारा।

इससे पहले कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम हैदराबाद की सटीक गेंदबाजी के सामने 20 ओवर में आठ विकेट पर 138 रन ही बना पाई। भुवनेश्वर कुमार ने 26 रन पर तीन विकेट, बेन स्टेनलेक ने 21 रन पर दो विकेट और शाकिब अल हसन ने 21 रन पर दो विकेट हासिल किए।

रोबिन उथप्पा तीन रन बनाकर आउट हो गए। उन्हें भुवनेश्वर ने अपना शिकार बनाया। क्रिस लिन ने नीतीश राणा के साथ दूसरे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। राणा 16 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 18 रन बनाकर स्टेनलेक की गेंद पर आउट हो गए।

सुनील नारायण इस बार ओपनिंग के बजाए चौथे नंबर पर उतरे लेकिन शाकिब ने उन्हें जल्द ही केन विलियम्सन के हाथों कैच करा दिया। नारायण नौ रन ही बना सके।

लिन जब अपने अर्धशतक से एक रन दूर थे कि तभी शाकिब ने उन्हें अपनी गेंद पर पर शानदार ढंग से लपक लिया। लिन ने 34 गेंदों पर सात चौके और एक छक्का लगाते हुए 49 रन बनाये। हैदराबाद ने अपने चार विकेट मात्र 84 रन पर गंवा दिए। आंद्रे रसेल नौ रन बनाकर टीम के 96 के स्कोर पर आउट हुए।

कप्तान दिनेश कार्तिक ने दूसरे छोर पर विकेट गिरते रहने के बावजूद डट कर बल्लेबाजी करते हुए 27 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 29 रन बनाकर अपनी टीम को 138 रन के लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचा दिया। अपना पहला आईपीएल मैच खेल रहे अंडर 19 विश्व कप टीम के शुभमन गिल नौ गेंदों में तीन रन ही बना सके।