IPL 2019 : शेन वाटसन के करंट से चेन्नई प्लेऑफ में पहुंचा

IPL 2019 : Chennai Super Kings beat Sunrisers Hyderabad by 6 wickets

चेन्नई। ऑस्ट्रेलिया के धुरंधर बल्लेबाज शेन वाटसन की 96 रन की तूफानी पारी से गत चैंपियन चेन्नई सुपरकिंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को आईपीएल-12 मुकाबले में मंगलवार को 6 विकेट से हराकर प्लेऑफ में जगह बना ली।

तीन बार की चैंपियन चेन्नई इस तरह आईपीएल-12 के प्लेऑफ में पहुंचने वाली पहली टीम बन गयी है। हैदराबाद ने ओपनर डेविड वार्नर (57) और मनीष पांडेय (87) के शानदार अर्धशतकों से 3 विकेट पर 175 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन वाटसन के विस्फोट के सामने यह मजबूत स्कोर भी छोटा पड़ गया। चेन्नई ने 19.5 ओवर में 4 विकेट पर 176 रन बनाकर जीत और प्लेऑफ का टिकट हासिल कर लिया।

चेन्नई ने पिछले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु से एक रन से मिली हार के झटके से उबरते जीत हासिल की। चेन्नई की जीत के हीरो रहे वाटसन जिन्होंने 53 गेंदों पर 96 रन में नौ चौके और छह छक्के लगाए। वाटसन को मैन ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

चेन्नई की 11 मैचों में यह आठवीं जीत है और उसने 16 अंकों के साथ तालिका में शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। हैदराबाद को दूसरी तरफ 10 मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा। हैदराबाद को अब प्लेऑफ के लिए शेष चार मैचों में से तीन मैच जीतने होंगे।

वाटसन ने फाफ डू प्लेसिस का विकेट तीन रन के स्कोर पर गिराने के बाद सुरेश रैना के साथ दूसरे विकेट के लिए 77 रन की साझेदारी की। रैना ने 24 गेंदों पर 38 रन में छह चौके और एक छक्का लगाया। वाटसन ने फिर अंबाटी रायुडू (26) के साथ तीसरे विकेट के लिए 80 रन जोड़े।

वाटसन 18वें ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए। चेन्नई को आखिरी ओवर में जीत के लिए नौ रन चाहिए थे। केदार जाधव ने दूसरी गेंद पर छक्का मारा जबकि रायुडू चौथी गेंद पर आउट हो गए। जाधव ने पांचवीं गेंद पर सिंगल लेकर मैच समाप्त कर दिया। जाधव 11 रन पर नाबाद रहे।

इससे पहले मनीष पांडेय ने टूर्नामेंट में पहली बार अपनी फॉर्म दिखाते हुए 49 गेंदों पर 87 रन में सात चौके और तीन छक्के लगाए। वार्नर ने टूर्नामेंट में अपनी फॉर्म जारी रखते गए एक और अर्धशतक ठोक डाला। वार्नर ने 45 गेंदों पर 57 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए।वार्नर का यह 43वां आईपीएल अर्धशतक था।

वार्नर का इस आईपीएल में यह सातवां अर्धशतक था और उनके टूर्नामेंट में 574 रन हो गए हैं। वार्नर का आईपीएल में यह तीसरा सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है।उन्होंने 2016 में 848 रन और 2017 में 641 रन बनाए थे।

मनीष ने मात्र 25 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। यह इनकी इस टूर्नामेंट में सर्वश्रेष्ठ पारी थी। उन्होंने जानी बेयरस्टो का विकेट गिराने के बाद वार्नर के साथ दूसरे विकेट के लिए 115 रन की शानदार साझेदारी की। बेयरस्टो ने इस आईपीएल में अपने आखिरी मैच में शून्य बनाया।

ऑफ स्पिनर हरभजन सिंह की गेंद पर बेयरस्टो का कैच विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी ने लपका। बेयरस्टो इस मैच के बाद विश्व कप की तैयारी के लिए स्वदेश लौट जाएंगे।

विश्व कप टीम में चुने गए आलराउंडर विजय शंकर ने 20 गेंदों पर 26 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। हरभजन को 39 रन पर दो विकेट और दीपक चाहर को 30 रन पर एक विकेट मिला।