IPL 2019 : रबादा, पॉल, मौरिस ने हैदराबाद को किया ध्वस्त, नंबर दो पर दिल्ली

IPL 2019 : Delhi Capitals beat Sunrisers Hyderabad by 39 runs

हैदराबाद। दिल्ली कैपिटल्स ने अपने तीन तेज विदेशी गेंदबाजों के घातक प्रदर्शन के दम पर सनराइजर्स हैदराबाद को उसी के घर में रविवार को 39 रन से ध्वस्त कर आईपीएल-12 की तालिका में दूसरा स्थान हासिल कर लिया।

दिल्ली ने कप्तान श्रेयस अय्यर (45) और कॉलिन मुनरो (40) की उपयोगी पारियों से 20 ओवर में सात विकेट पर 155 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर हैदराबाद को दो विकेट पर 101 रन की मजबूत स्थिति से 18.5 ओवर में 116 रन पर ढेर कर दिया।

रबादा ने 22 रन पर चार विकेट, मौरिस ने 22 रन पर तीन विकेट और पॉल ने 17 रन पर तीन विकेट झटके। रबादा ने तीन कैच और पॉल ने दो कैच लपके।

दिल्ली की पारी में मुनरो और अय्यर ने तीसरे विकेट के लिए 49 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। मुनरो ने 24 गेंदों पर 40 रन की पारी चार चौके और तीन छक्के लगाए जबकि अय्यर ने 40 गेंदों पर 45 रन में पांच चौके लगाए। विकेटकीपर ऋषभ पंत ने 19 गेंदों में तीन चौकों के सहारे 23 रन का योगदान दिया।

निचले क्रम में अक्षर पटेल ने 11 गेंदों में एक चौके की मदद से नाबाद 14 रन बनाये। पिछले मुकाबले में नाबाद 97 रन बनाने वाले ओपनर शिखर धवन इस बार मात्र सात रन का योगदान ही दे पाए। पृथ्वी शॉ ने चार और क्रिस मोरिस ने चार रन बनाये। कीमो पॉल ने चार गेंदों पर सात रन में एक छक्का लगाया।

हैदराबाद के बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद ने शानदार गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 30 रन देकर तीन विकेट लिए। खलील ने पृथ्वी, शिखर और पंत को आउट किया। भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में 33 रन देकर अय्यर और कीमो पॉल को आउट किया। अभिषेक शर्मा और राशिद खान को एक-एक विकेट मिला।

हैदराबाद को लक्ष्य का पीछा करते हुए डेविड वार्नर और जानी बेयरस्टो ने 95 ओवर में 72 रन की अच्छी शुरुआत दी। कीमो पॉल ने बेयरस्टो को आउट कर दिल्ली को पहली सफलता दिलाई। बेयरस्टो ने 31 गेंदों पर 41 रन में पांच चौके और एक छक्का लगाया। पॉल ने छह रन बाद ही हैदराबाद के कप्तान केन विलियम्सन का विकेट भी ले लिया। बेयरस्टो और विलियम्सन के कैच कैगिसो रबादा ने लपके।

इस आईपीएल सत्र में पहली बार खेलने उतरे लेग स्पिनर अमित मिश्रा के एक ओवर में रिकी भुई का कैच छूट गया और अपने अगले ओवर में मिश्रा वार्नर का रिटर्न कैच नहीं लपक सके। वार्नर को जीवनदान मिलने के समय उनका स्कोर 44 और टीम का स्कोर 98 रन था।

पॉल ने आक्रमण पर लौटते हुए रिकी को आउट कर दिल्ली को तीसरी सफलता दिलाई। रिकी ने 12 गेंदों में सात रन बनाये। वार्नर ने आईपीएल में अपना 40वां अर्धशतक पूरा किया लेकिन रबादा ने वार्नर को अपने कप्तान श्रेयस अय्यर के हाथों कैच करा दिया। वार्नर ने 47 गेंदों पर 51 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। रबादा ने अगली ही गेंद पर विजय शंकर का विकेट भी ले लिया। हैदराबाद ने 106 के स्कोर पर दो विकेट गंवा दिए।

हैदराबाद की टीम अब दबाव में आ गयी। क्रिस मौरिस ने 18वें ओवर में दूसरी और तीसरी गेंद पर दीपक हुड्डा और राशिद खान के विकेट झटक लिए। हैदराबाद के सात विकेट 107 रन पर गिर गए। मौरिस ने इसी ओवर में अभिषेक शर्मा का भी विकेट ले लिया। मौरिस ने इस ओवर में तीन विकेट झटके। हैदराबाद ने 11 रन के अंतराल में 6 विकेट गंवाए और उसका स्कोर आठ विकेट पर 112 रन हो गया।

रबादा ने 19वें ओवर में भुवनेश्वर कुमार और खलील अहमद के विकेट लेकर हैदराबाद की पारी 116 रन पर समेट दी। हैदराबाद की पारी का दो विकेट पर 101 रन से 116 रन पर पतन हो गया और उसने अपने आखिरी आठ विकेट मात्र 15 रन जोड़कर गंवा दिए। हैदराबाद के सभी 10 विकेट 44 रन जोड़कर गिरे।