IPL 2019 : Kings XI पंजाब ने राजस्थान Royals को 12 रन से हराया

IPL 2019 : Kings XI Punjab beat Rajasthan Royals by 12 runs

मोहाली। ओपनर लोकेश राहुल (52) के शानदार अर्धशतक के बाद युवा गेंदबाज अर्शदीप सिंह, कप्तान रविचंद्रन अश्विन और तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के दो-दो विकेटों की बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने राजस्थान रॉयल्स को मंगलवार को 12 रनों से हराकर आईपीएल-12 में अपनी पांचवीं जीत दर्ज कर ली।

राहुल ने विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चुने जाने का जश्न शानदार अर्धशतक (52) बनाकर मनाया जिसकी बदौलत किंग्स इलेवन पंजाब ने 20 ओवर में छह विकेट पर 182 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन राजस्थान की टीम पहले 10 ओवर में 89 रन बनाने के बावजूद सात विकेट पर 170 रन ही बना सकी। पंजाब की नौ मैचों में यह पांचवीं जीत रही जबकि राजस्थान की आठ मैचों में छठी हार रही।

राहुल का कल विश्व कप के लिए भारतीय टीम में चयन किया गया था और आज उन्होंने 47 गेंदों पर तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 52 रन की बेहतरीन पारी खेली।राहुल का आईपीएल में यह 15वां अर्धशतक था। राहुल ने क्रिस गेल के साथ पहले विकेट के लिए 38 रन की साझेदारी की जिसमें गेल हावी रहे।

गेल ने 22 गेंदों पर 30 रन में दो चौके और तीन छक्के लगाए। राहुल ने फिर मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 29 रन जोड़े। मयंक ने 12 गेंदों पर 26 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए।

तीसरे विकेट के लिए राहुल और डेविड मिलर के बीच 85 रन की साझेदारी हुई। राहुल अर्धशतक पूरा करने के बाद तीसरे बल्लेबाज के रूप में 152 के स्कोर पर आउट हुए। मिलर 27 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 40 रन बनाने के बाद आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हुए।

कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने मात्र चार गेंदों में एक चौका और दो छक्के उड़ाते हुए नाबाद 17 रन ठोके। अश्विन ने मिलर के आउट होने के बाद आते ही धवल कुलकर्णी पर शानदार चौका जड़ दिया। अश्विन ने फिर आखरी दो गेंदों पर छक्के उड़ाते हुए पंजाब को 182 तक पहुंचा दिया। अश्विन के ये रन अंत में निर्णायक साबित हुए। राजस्थान की तरफ से जोफ्रा आर्चर चार ओवर में मात्र 15 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे।

लक्ष्य का पीछा करते हुए राजस्थान ने भी 38 रन की ओपनिंग साझेदारी की और इस साझेदारी में जोस बटलर की आक्रामक भूमिका रही। बटलर ने 17 गेंदों पर 23 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। बटलर को बाएं हाथ के तेज गेंदबाज 20 वर्षीय अर्शदीप सिंह ने आउट कर अपना पहला आईपीएल विकेट लिया।

राजस्थान ने अच्छी शुरुआत का फायदा उठाते हुए 10 ओवर में 89 रन बना लिया। इस टूर्नामेंट में शतक लगा चुके संजू सैमसन ने 21 गेंदों पर 27 रन में दो चौके लगाए। पंजाब के कप्तान और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने कैरम बाल से संजू को बोल्ड कर दिया। राजस्थान का दूसरा विकेट 97 के स्कोर पर गिरा।

एक छोर पर जमकर खेल रहे राहुल त्रिपाठी ने स्कोरिंग का सिलसिला जारी रखा और 15 ओवर की समाप्ति पर 48 रन पर पहुंच गए। राजस्थान को अब आखिरी पांच ओवरों में 61 रन की जरूरत थी। अश्विन ने 16वें ओवर में त्रिपाठी को आउट कर पंजाब को तीसरी सफलता दिलाई।

त्रिपाठी आईपीएल में अपना चौथा अर्धशतक पूरा करने के बाद सीमा रेखा पर मयंक अग्रवाल को कैच थमा बैठे। त्रिपाठी ने 45 गेंदों पर 50 रन में चार चौके लगाए। त्रिपाठी का विकेट 127 के स्कोर पर गिरा।

लेग स्पिनर मुरुगन अश्विन ने एश्टन टर्नर को डेविड मिलर के हाथों कैच कराकर रजाशं को चौथा झटका दे दिया। राजस्थान ने अपना चौथा विकेट 131 के स्कोर पर गंवाया। राजस्थान के लिए आखिरी 18 गेंदों पर 50 रन का आंकड़ा रह गया। मोहम्मद शमी ने 18वें ओवर की पहली गेंद पर जोफ्रा आर्चर को निपटा दिया। अब राजस्थान की मुश्किलें बढ़ चुकी थीं। लेकिन स्टुअर्ट बिन्नी ने आने के साथ शमी पर चौका और छक्का मारकर मैच में रोमांच पैदा कर दिया।

दो ओवर बचे थे और राजस्थान को 37 रन चाहिए थे। दबाव में कप्तान अजिंक्या रहाणे ऊंचा शॉट खेलने की कोशिश में अपना विकेट गंवा बैठे। अर्शदीप ने रहाणे का विकेट लिया जबकि शमी ने विकेटकीपर के पीछे दौड़ लगाते हुए शानदार कैच लपका। रहाणे ने 21 गेंदों पर 26 रन बनाए।

बिन्नी ने अर्शदीप की अगली गेंद को छक्के के उठा दिया। बिन्नी ने ओवर की अगली गेंद पर भी छक्का मारा और अंतिम छह गेंदों पर राजस्थान को 23 रन चाहिए थे। गेंद शमी के हाथों में थी और पहली गेंद पर श्रेयस गोपाल खाता खोले बिना आउट हो गए।

शमी ने बिन्नी को बड़े शॉट का मौका नहीं दिया। बिन्नी 11 गेंदों में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से नाबाद 33 रन बनाकर पवेलियन लौटे लेकिन अपनी टीम को जीत नहीं दिला पाए।