IPL 2019 : राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को 7 विकेट से हराया

IPL 2019: Rajasthan Royals beat Sunrisers Hyderabad by 7 wickets

जयपुर। अपने गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन और शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को शनिवार को सात विकेट से हराकर आईपीएल-12 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी हल्की सी उम्मीदों को कायम रखा।

राजस्थान की 12 मैचों में यह पांचवीं जीत है और वह 10 अंकों के साथ छठे स्थान पर आ गया है। दूसरी तरफ हैदराबाद को 11 मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा और उसके खाते में भी 10 अंक हैं। इस हार के बावजूद हैदराबाद के पास अभी तीन मैच बाकी हैं और वह तीनों मैच जीतकर प्लेऑफ में पहुंच सकता है। राजस्थान को अपने शेष दोनों मैच जीतने हैं और साथ ही बाकी टीमों के परिणामों पर भी नजर रखनी है।

हैदराबाद ने मनीष पांडेय (61) के शानदार अर्धशतक से 20 ओवर में आठ विकेट पर 160 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि राजस्थान ने अजिंक्या रहाणे 39, लियाम लिविंगस्टोन 44, संजू सैमसन नाबाद 48 और कप्तान स्टीवन स्मिथ 22 की उपयोगी पारियों से 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 161 रन बनाकर खुद को मुकाबले में बनाए रखने वाली जीत हासिल कर ली।

रहाणे ने 34 गेंदों पर 39 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया जबकि लिविंगस्टोन ने 26 गेंदों पर 44 रन में चार चौके और तीन छक्के उड़ाए। सैमसन ने 32 गेंदों पर नाबाद 48 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। स्मिथ ने 16 गेंदों पर 22 रन में तीन चौके लगाए। एश्टन टर्नर तीन रन पर नाबाद रहे। सैमसन ने विजयी चौका मारा।

इससे पहले पांडेय ने 36 गेंदों पर 61 रन में नौ चौके लगाए और आईपीएल में यह उनका 15वां अर्धशतक था। पांडेय 15वें की आखिरी गेंद पर 121 के स्कोर पर आउट हुए लेकिन उनके बाद के बल्लेबाज अंतिम पांच ओवर में 39 रन ही जोड़ सके। पांडेय ने दूसरे विकेट के लिए ओपनर डेविड के साथ 75 रन जोड़े।

इस आईपीएल में शानदार फॉर्म में खेल रहे वार्नर ने 32 गेंदों पर 33 रन बनाये लेकिन हैरानी की बात यह रही कि उनकी पारी में एक भी चौका-छक्का शामिल नहीं था। वार्नर को अपने जोड़ीदार इंग्लैंड के जानी बेयरस्टो की कमी काफी खली जो विश्व कप की तैयारियों के लिए स्वदेश लौट चुके हैं। वार्नर के साथ ओपनिंग में उतरे कप्तान केन विलियम्सन 14 गेंदों में दो चौकों की मदद से 13 रन ही बना सके।

हैदराबाद की पारी का एकमात्र छक्का अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने मारा जिन्होंने आठ गेंदों पर नाबाद 17 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। राशिद की पारी ने ही हैदराबाद को 150 के पार पहुंचाया।

तगड़े आलराउंडर के रूप में पेश किए जा रहे विजय शंकर 10 गेंदों पर आठ रन ही बना सके जिसमें एक भी बॉउंड्री नहीं थी। बंगलादेश के शाकिब अल हसन ने 10 गेंदों में नौ रन बनाये और इसमें भी एक भी बॉउंड्री नहीं थी। इस टूर्नामेंट में पहली बार खेलने उतरे विकेटकीपर रिद्धिमान साहा पांच गेंदों में पांच रन ही बना सके। दीपक हुड्डा का खाता भी नहीं खुला।

राजस्थान की तरफ से वरुण आरोन ने 36 रन पर दो विकेट, ओशाने थॉमस ने 28 रन पर दो विकेट, श्रेयस गोपाल ने 30 रन पर दो विकेट और जयदेव उनादकट ने 26 रन पर दो विकेट लिए।