राजस्थान रॉयल्स में स्टीवन स्मिथ सहित 16 खिलाड़ी बरकरार

IPL 2019 : Rajasthan Royals retain 16 players including Steven Smith
IPL 2019 : Rajasthan Royals retain 16 players including Steven Smith

जयपुर। राजस्थान रॉयल्स ने इंडियन प्रीमियर लीग के 2019 में होने वाले 12वें संस्करण के लिए अपने 16 खिलाड़ी बरकरार रखे हैं जिनमें ऑस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीवन स्मिथ भी शामिल हैं जो बॉल टेंपरिंग मामले में 12 महीनों का प्रतिबंध झेल रहे हैं।

राजस्थान ने गुरूवार को एक बयान जारी कर यह घोषणा की। राजस्थान की टीम लीग चरण में शीर्ष चार टीमों में रही थी और उसने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई किया था। राजस्थान ने अगले सत्र के लिए अपने टीम तैयारियों को आगे बढ़ाते हुए 2019 सत्र की नीलामी से पहले 16 खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

स्मिथ को बॉल टेंपरिंग मामले में दोषी पाए जाने के बाद राजस्थान टीम की कप्तानी से हटा दिया गया था और अजिंक्या रहाणे को 2018 सत्र के लिए कप्तान बनाया गया था। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने स्मिथ पर 12 महीने का प्रतिबंध लगाया था और इस समय उन्होंने क्लब क्रिकेट में खेलना शुरू कर दिया है।

राजस्थान ने स्मिथ को आईपीएल के अगले सत्र के लिए रिटेन किया है। राजस्थान के रिटेन किये अन्य अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों में जोस बटलर, बेन स्टोक्स, जोफ्रा आर्चर और ईश सोढी शामिल हैं।

राजस्थान ने मैच विजेता खिलाड़ियों और युवा खिलाड़ियों पर अपना भरोसा कायम रखते हुए उन्हें रिटेन किया है। जोस बटलर, संजू सैमसन, कृष्णप्पा गौतम, जोफ्रा आर्चर और श्रेयस गोपाल को बरकरार रखा गया है। टीम ने अपने अधिकतर खिलाड़ियों को रिटेन किया है।

टीम ने इसके अलावा ऑस्ट्रेलियाई बल्लेबाज डी आरसी शार्ट और तेज गेंदबाज बेन लाफलिन तथा दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को रिलीज़ कर दिया है। दक्षिण अफ्रीका के मध्यम तेज गेंदबाज डेन पीटरसन, अफगानिस्तान के चाइनामैन गेंदबाज जाहिर खान और श्रीलंका के दुष्मंत चमीरा को भी रिलीज़ कर दिया है।

रिलीज किए गए भारतीय खिलाड़ियों में जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, अंकित शर्मा और जतिन सक्सेना शामिल हैं।

टीम में रिटेन किए गए भारतीय खिलाड़ी : अजिंक्या रहाणे, कृष्णप्पा गौतम, संजू सैमसन, श्रेयस गोपाल, आर्यमन बिरला, एस मिथुन, प्रशांत चोपड़ा, स्टुअर्ट बिन्नी, राहुल त्रिपाठी, धवल कुलकर्णी, महिपाल लोमरोर

रिटेन किए गए विदेशी खिलाड़ी : जोस बटलर, बेन स्टोक्स, स्टीव स्मिथ, जोफ्रा आर्चर, ईश सोढी