अजिंक्या रहाणे की जगह स्टीवन स्मिथ बनाए गए राजस्थान रॉयल्स के कप्तान

IPL 2019 : Steve Smith replaces Ajinkya Rahane as captain of Rajasthan Royals

नई दिल्ली। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर स्टीवन स्मिथ को शनिवार अजिंक्या रहाणे की जगह राजस्थान रॉयल्स की कप्तानी सौप दी गई। स्मिथ इंडियन प्रीमियर लीग के शेष मुकाबलों में टीम का नेतृत्व करेंगे।

यह घोषणा राजस्थान रॉयल्स और मुंबई इंडियंस के बीच मुकाबले से पहले की गई। राजस्थान ने टूर्नामेंट में अभी तक आठ मुकाबले खेले हैं जिसमें से उसे छह मैचों में हार का सामना करना पड़ा है। प्लेऑफ में क्वालीफाई करने की उम्मीदें बरक़रार रखने के लिए टीम को शेष छह मुकाबलों में से पांच को हर हाल में जीतना होगा।

राजस्थान टीम के अध्यक्ष जुबिन भरूचा ने रहाणे को कप्तानी से हटाए जाने को लेकर कहा कि अजिंक्या हमेशा टीम के सच्चे रॉयल रहेंगे। उन्होंने मुश्किल परिस्थितियों में भी टीम को 2018 आईपीएल प्लेऑफ तक पहुंचाया था जो आईपीएल के इतिहास में सबसे बड़ी वापसी में से एक थी। अजिंक्या टीम और टीम संयोजन के महत्वपूर्ण खिलाड़ी हैं, जहां भी स्मिथ को उनकी जरुरत होगी वह जरूर सहायता करेंगे।

उन्होंने कहा कि क्रिकेट के सभी प्रारूपों में स्मिथ नई सोच वाले विश्व के सफलतम कप्तानों में से एक हैं। हमें विश्वास है कि वह टीम को टूर्नामेंट जितवा सकते है। आठ में से छह मुकाबले हारने वाली राजस्थान इस पूरे संस्करण में अभी तक संघर्ष करती आई है जबकि मुंबई इंडियन ने शानदार प्रदर्शन किया हैं और वह अंक तालिका में नंबर दो पर काबिज है। ऐसे में राजस्थान की कोशिश मुंबई को हरा कर प्लेऑफ में जगह बनाने की उम्मीद को ज़िंदा रखने की है।

गत वर्ष दक्षिण अफ्रीका दौरे में केपटाउन टेस्ट में बॉल टेम्परिंग के कारण एक वर्ष का निलंबन झेल चुके स्मिथ को हाल ही में घोषित आस्ट्रेलिया की आईसीसी विश्वकप टीम में भी शामिल किया गया है। स्मिथ को बॉल टेम्परिंग प्रकरण के कारण गत वर्ष आईपीएल में भी शामिल नहीं किया गया था।