IPL 2019 : डेविड वार्नर के विस्फोट से हैदराबाद का प्लेऑफ दावा कायम

हैदराबाद। खतरनाक बल्लेबाज डेविड वार्नर की 81 रन की विस्फोटक पारी और अफगान लेग स्पिनर राशिद खान (21 रन पर तीन विकेट) तथा बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद (40 रन पर तीन विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद ने किंस इलेवन पंजाब को सोमवार को बेहद महत्वपूर्ण मुकाबले में 45 रन से हराकर आईपीएल-12 के प्लेऑफ के लिए अपना दावा कायम रखा।

हैदराबाद ने 20 ओवर में छह विकेट पर 212 रन का मजबूत स्कोर के बनाने के बाद पंजाब को 8 विकेट पर 167 रन पर थामकर 12 मैचों में अपनी छठी जीत दर्ज की। लेकिन हैदराबाद को अभी प्लेऑफ में जाने के लिए अपने शेष दोनों मैच जीतने होंगे।

दूसरी तरफ पंजाब की 12 मैचों में यह सातवीं हार रही जिससे उसकी प्लेऑफ की उम्मीदों को गहरा झटका लगा है। पंजाब यदि अपने आखिरी दो मैच जीत भी जाती है तो भी उसके 14 अंक होंगे और उसे दूसरी टीमों के परिणामों को देखना होगा।

मैन ऑफ द मैच बने ओपनर वार्नर ने 56 गेंदों पर 81 रन की बेहतरीन पारी में सात चौके और दो छक्के लगाए। वार्नर का इस आईपीएल में यह आठवां अर्धशतक था और वह आईपीएल-12 में अपने रनों की संख्या 692 पहुंचा चुके हैं। वार्नर शानदार पारी खेलने के बाद 16वें ओवर की आखिरी गेंद पर टीम के 163 के स्कोर पर आउट हुए। लेकिन तब तक वह अपनी टीम को एक बड़े स्कोर की तरफ अग्रसर कर चुके थे।

212 रन आईपीएल में हैदराबाद का यह दूसरा सर्वाधिक स्कोर था। हैदराबाद ने इसी सत्र में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु के खिलाफ दो विकेट पर 231 रन बनाये थे। वार्नर ने उस मैच में शतक जड़ा था।

वार्नर को ओपनिंग में उतारे गए विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने 13 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 28 रन, मनीष पांडेय ने 25 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 36 रन, मोहम्मद नबी ने 10 गेंदों में दो छक्कों के सहारे 20 रन और कप्तान केन विलियम्सन ने सात गेंदों में एक चौके और एक छक्के की मदद से 14 रन बनाकर अच्छा सहयोग दिया।

वार्नर ने पहले विकेट के लिए साहा के साथ 6.2 ओवर में 78 रन और पांडेय के साथ दूसरे विकेट के लिए 82 रन जोड़े। नबी और विलियम्सन ने चौथे विकेट के लिए 34 रन की साझेदारी की। हैदराबाद ने आखिरी दो ओवर में तीन विकेट गंवाए लेकिन टीम ने 212 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।

पंजाब की तरफ से तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने 36 रन पर दो विकेट और कप्तान रविचंद्रन अश्विन ने 30 रन पर दो विकेट लिए। मुजीब-उर- रहमान ने चार ओवर में 66 रन लुटाये और इसके साथ ही वह आईपीएल के इस सत्र में सबसे महंगे गेंदबाज बन गए। इससे पहले बेंगलूरु के टिम साउदी ने इसी सत्र में कोलकाता के खिलाफ चार ओवर में 61 रन दिए थे। आईपीएल में वह संयुक्त रूप से दूसरे सबसे महंगे गेंदबाज बने हैं।

वार्नर की मार से त्रस्त पंजाब को उम्मीद थी कि उसके विस्फोटक बल्लेबाज क्रिस गेल कोई कारनामा करेंगे लेकिन गेल मात्र चार रन बनाकर बाएं हाथ के तेज गेंदबाज खलील अहमद का शिकार बन गए। ओपनर लोकेश राहुल ने मयंक अग्रवाल के साथ दूसरे विकेट के लिए 60 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी में गति नहीं थी।

अफगानिस्तान के लेग स्पिनर राशिद खान ने मयंक को विजय शंकर के हाथों कैच कराया। मयंक ने 18 गेंदों पर 27 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। निकोलस पूरन ने कुछ तेजी दिखाई लेकिन खलील ने उन्हें पवेलियन की राह दिखा दी। पूरन ने 10 गेंदों पर 21 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए।

राशिद ने 13वें ओवर में पांचवीं और छठी गेंद पर डेविड मिलर और कप्तान अश्विन के विकेट लेकर पंजाब की कमर तोड़ दी। मिलर ने 11 रन बनाये जबकि अश्विन का खाता भी नहीं खुला। एक छोर पर अकेले संघर्ष कर रहे ओपनर लोकेश राहुल ने आईपीएल में अपना 15वां अर्धशतक पूरा किया। राहुल ने अपनी पारी के दौरान टूर्नामेंट में 500 रन भी पूरे कर लिए और इस टूर्नामेंट में यह उपलब्धि हासिल करने वाले वार्नर के बाद दूसरे बल्लेबाज बन गए।

राहुल आखिर 19वें ओवर में आउट हुए। राहुल का विकेट भी खलील अहमद ने लिया। राहुल ने 56 गेंदों पर 79 रन की पारी में चार चौके और पांच छक्के लगाए। सिमरन सिंह 16 रन बनाकर आखिरी ओवर में संदीप शर्मा की गेंद पर पगबाधा हो गए जबकि मुजीब चौथी गेंद पर बोल्ड हो गए। पंजाब 167 तक ही पहुंच सका। संदीप शर्मा ने 33 रन पर दो विकेट लिए।