आल स्टार मैच की एक टीम में होंगे विराट, रोहित और धोनी

नई दिल्ली। इंडियन प्रीमियर लीग आईपीएल के 2020 के सत्र के शुरू होने से पहले एक आल स्टार मैच खेला जाएगा जिसमें सभी आठ फ्रैंचाइज़ी टीमों के खिलाड़ी शामिल होंगे।

आईपीएल के इतिहास में यह पहला मौका है जब इस तरह का आल स्टार मैच खेला जाएगा। यह मैच टूर्नामेंट के उद्घाटन मैच से तीन दिन पहले खेला जाएगा। यह मैच 29 मार्च को खेला जाएगा हालांकि इसके लिए अभी स्थल की घोषणा नहीं की गई है। टूर्नामेंट का उद्घाटन और आईपीएल फाइनल मुंबई में ही खेले जाएंगे जो गत चैंपियन मुंबई इंडियंस का घरेलू मैदान है।

आल स्टार मैच के लिए दोनों टीमों में आठ फ्रैंचाइज़ी टीमों के खिलाड़ी शामिल होंगे। एक टीम में उत्तर और पूर्व की फ्रैंचाइज़ी किंग्स इलेवन पंजाब, दिल्ली कैपिटल्स, राजस्थान रॉयल्स और कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाड़ी शामिल होंगे जबकि दूसरी टीम में दक्षिण और पश्चिम की फ्रैंचाइज़ी चेन्नई सुपर किंग्स, रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु, सनराइजर्स हैदराबाद और मुंबई इंडियंस के खिलाड़ी शामिल होंगे।

इस आधार पर देखा जाए तो दक्षिण और पश्चिम की आल स्टार टीम में चार बार के चैंपियन कप्तान मुंबई के कप्तान रोहित शर्मा, तीन बार की चैंपियन चेन्नई के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी और भारतीय कप्तान बेंगलुरु के विराट कोहली शामिल हो सकते हैं। इस टीम का कप्तान बनाने के लिए इन तीन दिग्गजों में होड़ रहेगी।

समझा जाता है कि इस आल स्टार मैच की परिकल्पना बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरभ गांगुली और आईपीएल संचालन परिषद के अध्यक्ष बृजेश पटेल की देन है जो दिल्ली में सोमवार को हुई संचालन परिषद की बैठक में मौजूद थे।

बैठक में मैचों को शुरू करने के समय को आधा घंटा पहले लाने पर चर्चा हुई लेकिन फ्रैंचाइज़ी ओस के कारण मैचों का समय बदलने को लेकर तैयार नहीं हुईं। टूर्नामेंट में केवल चार डबल हैडर (एक दिन में दोपहर और रात का मैच) होंगे।

टूर्नामेंट मात्र दो महीना दूर है लेकिन आईपीएल ने इसका कार्यक्रम घोषित नहीं किया है। बीसीसीआई अधिकारियों ने विलम्ब का कारण तो नहीं बताया लेकिन समझा जाता है है कि यह इस सप्ताह बाद में जारी हो जाएगा।

आईपीएल के साथ-साथ महिला टी-20 टूर्नामेंट होगा और इसमें इस बार चौथी टीम जोड़ी गयी है। महिला टूर्नामेंट में फाइनल सहित सात मैच होंगे। तीन टीमें सुपरनोवास, ट्रैलब्लेज़र्स और वेलोसिटी हैं जबकि चौथी टीम के नाम की अभी घोषणा की गयी है। यह टूर्नामेंट आईपीएल प्लेऑफ के समय खेला जाएगा।

आईपीएल मैचों के दौरान नो बॉल पर निगरानी रखने के लिए विशेष मैच अधिकारी नियुक्त किया जाएगा जो टीवी और चौथे अम्पायर से अलग होगा। इस सत्र से कन्कशन सब्स्टीट्यूट रखने की अनुमति होगी और इसमें मैच रेफरी का निर्णय अंतिम होगा।