IPL 2021 : चेन्नई ने जीता कोलकाता से बेहद रोमांचक मुकाबला

मुंबई। कोलकाता नाईट राइडर्स ने आंद्रे रसेल (54) और पैट कमिंस (नाबाद 66) की शानदार आतिशी पारियों से चेन्नई सुपर किंग्स के तीन विकेट पर 220 रन के विशाल स्कोर को बौना साबित करने का पूरा प्रयास किया लेकिन चेन्नई ने अंत में यह मुकाबला 18 रन से जीत लिया और रोमांचक जीत अपने नाम की।

चेन्नई ने फाफ डू प्लेसिस (नाबाद 95) और अंशुमान गायकवाड (64) के शानदार अर्धशतकों की मदद से मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में बुधवार को 20 ओवर में तीन विकेट पर 220 रन का मजबूत स्कोर बना लिया लेकिन कोलकाता की टीम 19.1 ओवर में 202 रन पर सिमट गई। चेन्नई की चार मैचों में यह तीसरी जीत रही जबकि कोलकाता को चार मैचों में तीसरी हार का सामना करना पड़ा।

डू प्लेसिस ने मात्र 60 गेंदों पर नाबाद 95 रन में नौ चौके और चार छक्के लगाए जबकि गायकवाड ने आईपीएल में अपना पांचवां अर्धशतक बनाया। गायकवाड ने 42 गेंदों पर 64 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। मोईन अली ने 12 गेंदों पर दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 25 रन बनाए। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी चौथे नंबर पर उतरे और मात्र आठ गेंदों पर 17 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया। आलराउंडर रवींद्र जडेजा ने एक गेंद का सामना किया और इसी गेंद पर छक्का जड़ा।

डू प्लेसिस और गायकवाड ने ओपनिंग विकेट के लिए 115 रन जोड़े। डू प्लेसिस ने फिर मोईन के साथ दूसरे विकेट के लिए 50 रन जोड़े। डू प्लेसिस ने इसके बाद धोनी के साथ तीसरे विकेट के लिए 38 रन जोड़े। उन्होंने जडेजा के साथ चौथे विकेट की अविजित साझेदारी में एक ओवर में 19 रन जोड़े।

कोलकाता की तरफ से उसके शीर्ष तेज गेंदबाज पैट कमिंस ने चार ओवर में 58 रन लुटाये। कोलकाता के लिए वरुण चक्रवर्ती ने 27 रन, सुनील नारायण ने 34 रन और आंद्रे रसेल ने 27 रन देकर एक-एक विकेट लिया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता ने पॉवरप्ले में लड़खड़ाहट दिखाई और 5.2 ओवर में अपने पांच विकेट मात्र 31 रन पर गंवा दिए। इनमें से चार विकेट तो दीपक चाहर ने निकाले जबकि एक विकेट लुंगी एनगिदी के हाथ लगा।लेकिन इसके बाद आंद्रे रसेल, दिनेश कार्तिक और पैट कमिंस ने आतिशी अंदाज में जबरदस्त बल्लेबाजी की।

रसेल ने मात्र 22 गेंदों पर 54 रन में तीन चौके और छह छक्के मारे। रसेल को सैम करेन ने टीम के 112 के स्कोर पर छठे बल्लेबाज के रूप में बोल्ड आउट किया। कार्तिक सातवें बल्लेबाज के रूप में आउट हुए। कार्तिक ने 24 गेंदों पर 40 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए।

कमिंस ने इसके बाद हैरतअंगेज बल्लेबाजी की और मात्र 34 गेंदों पर नाबाद 66 रन में चार चौके और छह छक्के मारे। कमिंस ने करेन के एक ओवर में 30 रन जड़े। कमलेश नागरकोटी खाता खोले बिना आउट हुए जबकि वरुण चक्रवर्ती खाता खोले बिना 19 वें ओवर की तीसरी गेंद पर रन आउट हो गए।

कोलकाता को आखिरी ओवर में जीत के लिए 20 रन चाहिए थे और शार्दुल ठाकुर के इस ओवर की पहली गेंद पर दो रन चुराने की कोशिश में प्रसिद्ध कृष्णा रन आउट हो गए और चेन्नई के हाथों रोमांचक जीत लग गयी। चेन्नई की पारी में नाबाद 95 रन बनाने वाले फाफ डू प्लेसिस को प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार मिला। चेन्नई के लिए दीपक चाहर ने 29 रन पर चार विकेट, एनगिदी ने 28 रन पर तीन विकेट और करेन ने 58 रन देकर रसेल का महत्वपूर्ण विकेट लिया।