IPL 2021 : शिखर धवन की आतिशी पारी से दिल्ली की पंजाब पर आसान जीत

मुंबई। ओपनर शिखर धवन की 92 रन की जबरदस्त पारी की बदौलत दिल्ली कैपिटल्स ने पंजाब किंग्स को रविवार को आईपीएल मुकाबले में छह विकेट से पराजित कर दो अंक हासिल किए।

पंजाब ने मयंक अग्रवाल (69) और कप्तान लोकेश राहुल (61) के आतिशी अर्धशतकों से वानखेड़े स्टेडियम में 20 ओवर में चार विकेट पर 195 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन दिल्ली ने 18.2 ओवर में चार विकेट पर 198 रन बनाकर आसान जीत अपने नाम की। दिल्ली की तीन मैचों में यह दूसरी जीत है जबकि पंजाब को तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

पंजाब के लिए मयंक और राहुल ने ओपनिंग विकेट के लिए 12.4 ओवर में 122 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस साझेदारी में मयंक ज्यादा आक्रामक रहे और उन्होंने 36 गेंदों की अपनी पारी में सात चौके और चार छक्के लगाए। मयंक को लुकमान मेरीवाला ने शिखर धवन के हाथों कैच कराया।

राहुल ने फिर क्रिस गेल के साथ दूसरे विकेट के लिए 20 रन जोड़े। राहुल ने अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद कैगिसो रबादा की गेंद पर मार्क्स स्टोइनिस के हाथों लपके गए। राहुल ने 51 गेंदों पर 61 रन में सात चौके और दो छक्के लगाए। गेल ने नौ गेंदों पर 11 रन में एक छक्का लगाया।

दीपक हुड्डा 13 गेंदों में दो छक्कों की मदद से 22 रन बनाकर नाबाद रहे निकोलस पूरन ने आठ गेंदों पर एक चौके के सहारे नौ रन बनाये जबकि शाहरुख़ खान ने मात्र पांच गेंदों पर नाबाद 15 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। शाहरुख़ ने पारी के क्रिस वोक्स के पारी के आखिरी ओवर में दो चौके और एक छक्का लगाया। दिल्ली की तरफ से रबादा, मेरीवाला, वोक्स और आवेश खान ने एक-एक विकेट लिया।

दिल्ली ने मजबूत लक्ष्य का पीछा करते हुए 59 रन की जोरदार शुरुआत की। ओपनर पृथ्वी शॉ ने मात्र 17 गेंदों पर 32 रन में तीन चौके और दो छक्के लगाए। शिखर ने फिर ऑस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ के साथ दूसरे विकेट के लिए 48 रन जोड़े। इस मैच के लिए एकादश में जगह बनाने वाले स्मिथ 12 गेंदों में नौ रन बनाकर आउट हुए। स्मिथ का विकेट 107 के स्कोर पर गिरा।

शिखर ने दूसरे छोर पर अपना आईपीएल का 45 वां अर्धशतक पूरा किया और विराट कोहली से आगे निकल गए जिनके नाम 44 अर्धशतक हैं। शिखर अपने शतक के करीब पहुंच गए लेकिन झाई रिचर्डसन की स्टंप्स पर पड़ी गेंद को स्वीप करने की कोशिश में बोल्ड हो गए। शिखर ने 49 गेंदों पर 92 रन की अपनी बेहतरीन पारी में 13 चौके और दो छक्के लगाए। शिखर का विकेट तीसरे बल्लेबाज के रूप में 152 के स्कोर पर गिरा।

दिल्ली के कप्तान ऋषभ पंत चौथे बल्लेबाज के रूप में टीम के 180 के स्कोर पर दीपक हुड्डा के हाथों आउट हुए। पंत ने 16 गेंदों पर एक छक्के की मदद से 15 रन बनाये। मार्कस स्टॉयनिस ने 13 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के के सहारे नाबाद 27 और ललित यादव ने छह गेंदों में दो चौकों के सहारे नाबाद 12 रन बनाकर दिल्ली को 10 गेंद शेष रहते छह विकेट से आसान जीत दिला दी।

पंजाब की तरफ से उसके प्रमुख गेंदबाज मोहम्मद शमी चार ओवर में 53 रन लुटाकर सबसे महंगे गेंदबाज साबित हुए। रिचर्डसन ने 41 रन देकर दो विकेट हासिल किये। शिखर धवन को उनकी बेहतरीन पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।