IPL 2021 : कीरोन पोलार्ड की आतिशी पारी से मुंबई ने चेन्नई को हराया

नई दिल्ली। खतरनाक बल्लेबाज कीरोन पोलार्ड ने नाबाद 87 रन की जबरदस्त आतिशी पारी खेलकर मुंबई इंडियंस को चेन्नई सुपरकिंग्स के खिलाफ शनिवार को अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए आईपीएल मुकाबले में आखिरी गेंद पर चार विकेट से रोमांचक जीत दिला दी।

चेन्नई ने ओपनर फाफ डू प्लेसिस (50), मोईन अली (58) और अंबाटी रायुडू (नाबाद 72) के आतिशी अर्धशतकों से 20 ओवर में चार विकेट पर 218 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन पोलार्ड ने 34 गेंदों पर छह चौकों और आठ छक्कों की मदद से नाबाद 87 रन ठोककर मुंबई को जीत दिला दी। मुंबई ने 20 ओवर में नौ विकेट पर 219 रन बनाकर जीत अपने नाम की। पोलार्ड को उनकी इस मैच विजयी पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया।

बड़े लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने 71 रन की शानदार शुरुआत की। रोहित को शार्दुल ठाकुर ने रुतुराज गायकवाड़ के हाथों कैच कराया। रोहित ने 24 गेंदों पर 35 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया। सूर्यकुमार यादव तीन रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर विकेटकीपर महेंद्र सिंह धोनी के हाथों लपके गए। डी कॉक ने 28 गेंदों पर चार चौकों और एक छक्के की मदद से 34 रन बनाने के बाद ऑफ स्पिनर मोईन अली को रिटर्न कैच थमा दिया।

तीन विकेट 81 रन पर गिर जाने के बाद कीरोन पोलार्ड और क्रुणाल पांड्या ने चेन्नई की गेंदबाजी पर जवाबी हमला किया और चौके छक्कों की झड़ी लगा दी। पोलार्ड ने मात्र 17 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया और इस सत्र का सबसे तेज अर्धशतक बनाने का रिकॉर्ड बना दिया। पोलार्ड ने इस दौरान छह गगनचुम्बी छक्के मारे। चेन्नई को चौथी सफलता टीम के 170 के स्कोर पर मिली जब सैम करेन ने क्रुणाल पांड्या को पगबाधा कर दिया। कुणाल ने 23 गेंदों पर 32 रन में दो चौके और दो छक्के लगाए।

पोलार्ड ने 18वें ओवर में शार्दुल ठाकुर की गेंद पर शानदार सीधा छक्का लगाया और अगली गेंद पर चौका जड़ दिया। इस ओवर की पांचवीं गेंद पर फाफ डू प्लेसिस ने पोलार्ड का आसान सा कैच टपका दिया। हार्दिक पांड्या ने करेन के 19वें ओवर की पहली दो गेंदों पर दो छक्के जड़ दिए। पांड्या को इस ओवर की चौथी गेंद पर फाफ डू प्लेसिस ने लपक लिया। हार्दिक ने सात गेंदों पर 16 रन में दो छक्के लगाए। करेन के इस ओवर की आखिरी गेंद पर जिम्मी नीशम को ठाकुर ने बॉउंड्री के पास लपक लिया।

मुंबई को अब आखिरी छह गेंदों पर जीत के लिए 16 रन चाहिए थे। पोलार्ड ने लुंगी एनगिदी की दूसरी और तीसरी गेंद पर दो चौके मारे। चौथी गेंद पर पोलार्ड ने कोई सिंगल नहीं लिया लेकिन पांचवीं गेंद पर छक्का लगाकर और आखिरी गेंद पर दो रन निकलकर जीत मुंबई की झोली में डाल दी।

मुंबई ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। रुतुराज गायकवाड़ ने ट्रेंट बोल्ट के पहली गेंद पर चौका लगाया लेकिन इसी ओवर में चौथी गेंद पर हार्दिक पांड्या को कैच थमा बैठे। लेकिन इसके बाद डू प्लेसिस और मोईन अली ने दूसरे विकेट के लिए 108 रन की शानदार साझेदारी की। अली ने इस दौरान कुछ बेहतरीन छक्के लगाए। डू प्लेसिस ने भी चौके छक्के उड़ाने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ी।

अली ने 36 गेंदों पर 58 रन में पांच चौके और पांच छक्के लगाए जबकि डू प्लेसिस ने 28 गेंदों पर 50 रन में दो चौके और चार छक्के लगाए। मोईन अली ने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर विकेटकीपर क्विंटन दी कोक के हाथों कैच थमाया जबकि कीरोन पोलार्ड ने अगले ओवर में लगातार गेंदों पर डू प्लेसिस और सुरेश रैना को आउट कर दिया। अपना 200वां आईपीएल मैच खेल रहे रैना इसका कोई फायदा नहीं उठा पाए और चार गेंदों पर दो रन बनाकर आउट हो गए।

चेन्नई ने 112 से 116 रनों तक तीन विकेट गंवाए। लेकिन इसके बाद अंबाटी रायुडू ने विलक्षण अंदाज में बल्लेबाजी की और मात्र 27 गेंदों पर चार चौकों और सात छक्कों की मदद से नाबाद 72 रन बनाये। रायुडू को रवींद्र जडेजा का बेहतरीन साथ मिला जिन्होंने 22 गेंदों पर दो चौकों की मदद से 22 रन बनाये। रायुडू और जडेजा ने पांचवें विकेट की अविजित साझीदारी में 102 रन जोड़कर चेन्नई को 218 रनों तक पहुंचा दिया।

बुमराह ने चार ओवर में सर्वाधिक 56 रन लुटाकर एक विकेट लिया। धवल कुलकर्णी ने चार ओवर में 48 रन और ट्रेंट बोल्ट ने चार ओवर में 42 रन देकर एक विकेट लिया। कीरोन पोलार्ड ने दो ओवर में 12 रन देकर दो विकेट हासिल किए।