लोकेश राहुल का तूफान, पंजाब किंग्स की चेन्नई सुपर किंग्स पर बड़ी जीत

दुबई। कप्तान लोकेश राहुल (98) की तूफानी पारी से पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में छह विकेट से बड़ी जीत दर्ज की।

पंजाब ने पहले शानदार गेंदबाजी करते हुए चेन्नई को 134 रन पर समेटा और बाद में राहुल की तूफानी पारी से पारी के सात ओवर शेष रहते हुए छह विकेट से मुकाबला जीत लिया। पंजाब ने 13 ओवर में चार विकेट गंवा कर 139 रन बनाए।

चेन्नई की तरफ से केवल शार्दुल ठाकुर सफल रहे। उन्होंने तीन ओवर में 28 रन देकर तीन विकेट चटकाए। उनके अलावा सभी गेंदबाज बहुत महंगे साबित हुए। राहुल ने सभी गेंदबाजों की बखिया उधेड़ दीं। चेन्नई के लिए इस सीजन के सबसे सफल गेंदबाजों दीपक चहर ने चार ओवर में 48, जबकि ड्वेन ब्रावो ने दो ओवर में 32 इन लुटाए।

राहुल ने सात चौकों और आठ छक्कों की मदद से 42 गेंदों पर ताबड़तोड़ नाबाद 98 रन बनाए। वह दो रन से अपने शतक से बेशक चूक गए, लेकिन टीम को शानदार जीत दिलाने से नहीं चूके। मैच विजयी पारी के लिए ‘प्लेयर ऑफ द मैच’ पुरस्कार दिया गया।

पंजाब की तरफ से अन्य कोई बल्लेबाज इतना प्रभावशाली नहीं दिखा। एडन मारक्रम ने एक छक्के की मदद से आठ 13 और मयंक अग्रवाल ने एक चौके की मदद से 12 गेंदों पर 12 रन बनाए।

इससे पहले पंजाब ने शानदार और कसी हुई गेंदबाजी की और चेन्नई को 134 के कम स्कोर पर रोका। अर्शदीप सिंह, रवि बिश्नोई, क्रिस जॉर्डन और मोहम्मद शमी ने अच्छी गेंदबाजी की। अर्शदीप ने चार ओवर में 35 रन देकर दो, जॉर्डन ने तीन ओवर में 20 रन देकर दो, शमी ने चार ओवर में 22 रन देकर एक और बिश्नोई ने चार ओवर में 25 रन देकर एक विकेट लिया।

पंजाब इस बड़ी जीत के साथ सातवें से पांचवें स्थान पर आ गया है। उसे न केवल दो अंक प्राप्त हुए हैं, बल्कि नेट रन रेट में भी फायदा हुआ है। यही नहीं उसके प्लेऑफ में पहुंचने की भी संभावना बन सकती है, अगर मुंबई और कोलकाता अपना आखिरी मुकाबला हार जाएं।

मुंबई के सिर्फ, जबकि कोलकाता के बहुत बड़े अंतर से हारने पर ही उसकी प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीद होगी। वहीं हार के साथ अंक तालिका में चेन्नई के स्थान में तो कोई बदलाव नहीं हुआ है, लेकिन उसका नेट रन रेट दिल्ली कैपिटल्स से कम हो गया है जो कल तक उससे बेहतर था।