IPL 2021 : पंजाब ने कोलकाता को हराया, दिल्ली ने क्वालीफाई किया

दुबई। कप्तान लोकेश राहुल की 67 रन की बेहतरीन पारी और शाहरुख़ खान के आखिरी ओवर में लगाए गए छक्के से पंजाब किंग्स ने रोमांचक उतार चढ़ाव से भरे मुकाबले में शुक्रवार को कोलकाता नाईट राइडर्स को पांच विकेट से हराकर आईपीएल के प्लेऑफ में पहुँचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

कोलकाता ने सलामी बल्लेबाज वेंकटेश अय्यर (67) के शानदार अर्धशतक और राहुल त्रिपाठी (34) तथा नीतीश राणा (31) की आतिशी पारियों से 20 ओवर में सात विकेट पर 165 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि पंजाब ने 19.3 ओवर में पांच विकेट पर 168 रन बनाकर रोमांचक जीत अपने नाम की।

पंजाब की 12 मैचों में यह पांचवीं जीत है और उसके 10 अंक हो गए हैं, पंजाब की टीम अब पांचवें स्थान पर पहुंच गई है और उसके पास प्लेऑफ की उम्मीद बनी हुई है।कोलकाता की टीम इस हार के बाद 10 अंकों के साथ अब भी चौथे स्थान पर है। पंजाब की इस जीत के साथ दिल्ली कैपिटल्स की टीम ने प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

इससे पहले पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग करने का फैसला किया। पंजाब को पहली सफलता जल्द ही मिल गयी जब ओपनर शुभमन गिल सात रन बनाकर अर्शदीप सिंह की गेंद पर बोल्ड हो गए। कोलकाता का पहला विकेट 18 के स्कोर पर गिरा। लेकिन इसके बाद अय्यर और त्रिपाठी ने दूसरे विकेट के लिए 72 रन की साझेदारी की। त्रिपाठी ने 26 गेंदों पर 34 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया।

अय्यर ने अपनी शानदार बल्लेबाजी का सिलसिला जारी रखते हुए अपना अर्धशतक पूरा किया। अय्यर ने कुछ बेहतरीन शॉट लगाए। वह 49 गेंदों में नौ चौकों और एक छक्के के सहारे 67 रन बनाकर टीम के 120 के स्कोर पर आउट हुए। अय्यर को लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने दीपक हुड्डा के हाथों कैच कराया।

पंजाब ने इसके बाद कोलकाता के कप्तान इयोन मोर्गन को दो रन पर आउट किया जबकि टिम सीफर्ट दो रन बनाकर रन आउट हो गए। दिनेश कार्तिक ने 11 गेंदों में 11 रन बनाकर कोलकाता को 165 तक पहुंचाया। पंजाब की तरफ से अर्शदीप सिंह ने 32 रन पर तीन विकेट और लेग स्पिनर रवि बिश्नोई ने 22 रन पर दो विकेट लिए।

पंजाब के कप्तान लोकेश राहुल ने कप्तानी की जिममेदारी के साथ खेलते हुए 55 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से मैच विजयी 67 रन बनाये। राहुल 19वें ओवर में बॉउंड्री के पास राहुल त्रिपाठी के हाथों कैच आउट हो गए थे लेकिन तीसरे अम्पायर ने कई रिप्ले देखने के बाद राहुल को नॉट आउट करार दिया। इस समय गेंदबाज शिवम मावी थे। लेकिन पारी के आखिरी ओवर में वेंकटेश अय्यर की दूसरी गेंद पर मावी ने राहुल का कैच लपककर राहुल की शानदार पारी का अंत किया।

इस ओवर की तीसरी गेंद पर शाहरुख़ ने लेग साइड में जबरदस्त शॉट लगाया लेकिन गेंद डीप मिडविकेट पर खड़े फील्डर के हाथों में आकर बॉउंड्री के बाहर छिटक गयी। यह विजयी छक्का रहा। शाहरुख़ ने मात्र नौ गेंदों पर एक चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 22 रन बनाए।

ओपनर मयंक अग्रवाल ने तीन चौकों और तीन छक्कों की मदद से 40 रन, निकोलस पूरन ने 12 और एडन मारक्रम ने 18 रन बनाये। पूरन और मारक्रम दोनों ने एक एक छक्का मारा। लोकेश राहुल अपनी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ द मैच बने।