IPL 2021 : पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को 34 रन से हराया

अहमदाबाद। कप्तान लोकेश राहुल की नाबाद 91 रन की शानदार पारी और लेफ्ट आर्म स्पिनर हरप्रीत बरार (19 रन पर तीन विकेट) की बेहतरीन गेंदबाजी की बदौलत पंजाब किंग्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को शुक्रवार को यहां नरेंद्र मोदी स्टेडियम में आईपीएल मुकाबले में 34 रन से हार झेलने पर मजबूर कर दिया।

पंजाब ने 20 ओवर में पांच विकेट पर 179 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया जबकि बेंगलुरु की टीम आठ विकेट पर 145 रन ही बना सकी। बेंगलूरु ने 10 ओवर में 62 रन जोड़कर अच्छी शुरुआत की लेकिन इसके बाद हरप्रीत बरार ने 11वें ओवर की पहली गेंद पर विराट कोहली को नीची रहती गेंद पर बोल्ड कर दिया। अगली गेंद पर बरार ने ग्लेन मैक्सवेल को शून्य पर बोल्ड कर दिया। बरार ने पहली दो गेंदों पर दो विकेट निकालने के बाद अगली चार गेंदों पर कोई रन नहीं दिया और ओवर मैडन फेंका।

बरार ने अपने अगले ओवर की पहली गेंद पर एबी डिविलियर्स (3) को लोकेश राहुल के हाथों कैच कराकर बेंगलूरु का संघर्ष समाप्त कर दिया। रजत पाटीदार ने 30 गेंदों पर 31 रन में दो चौके और एक छक्का लगाया जबकि विराट ने 34 गेंदों पर 35 रन में तीन चौके और एक छक्का लगाया। निचले क्रम में रवि बिश्नोई ने शाहबाज अहमद और डेनियल सैम्स के विकेट निकाले और हर्षल पटेल का कैच लपका।

बेंगलूरु ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया। प्रभसिमरण सिंह सात रन बनाकर टीम के 19 के स्कोर पर आउट हुए। राहुल और क्रिस गेल ने दूसरे विकेट के लिए 80 रन की साझेदारी की। गेल ने मात्र 24 गेंदों पर 46 रन में छह चौके और दो छक्के लगाए। निकोलस पूरन खाता खोले बिना, दीपक हुड्डा पांच रन और शाहरुख़ खान खाता खोले बिना आउट हुए। हरप्रीत बरार ने 17 गेंदों पर दो चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 25 रन बनाये।

राहुल 57 गेंदों पर सात चौकों और पांच छक्कों की मदद से 91 रन की जबरदस्त पारी खेली और अपनी टीम को 179 के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। राहुल ने पारी के आखिरी ओवर में हर्षल पटेल की गेंदों पर 22 रन बटोरे। पटेल ने अपनी पारी के अंतिम दो ओवरों में कुल 40 रन लुटाये । बेंगलुरु की तरफ से काइल जेमिसन ने 32 रन देकर दो विकेट लिए जबकि डेनियल सैम्स, युजवेंद्र चहल और शाहबाज अहमद को एक-एक विकेट मिला।

पंजाब ने शानदार गेंदबाजी की और बरार ने तीन बड़े विकेट निकालकर बेंगलूरु को दबाव में ला दिया। बरार ने चार ओवर में 19 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रवि बिश्नोई ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिए।

बरार को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार दिया गया। पंजाब की सात मैचों में यह तीसरी जीत है और वह छह अंकों के साथ पांचवें स्थान पर है। बेंगलूरु को सात मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा और वह 10 अंकों के साथ तीसरे स्थान पर हैं।