IPL 2021 : बटलर का शानदार शतक, राजस्थान ने हैदराबाद को हराया

नई दिल्ली। सलामी बल्लेबाज जोस बटलर (124) के शानदार और आतिशी शतक से राजस्थान रॉयल्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को रविवार को यहां अरुण जेटली स्टेडियम में आईपीएल मुकाबले में रविवार को एकतरफा अंदाज में 55 रन से पराजित कर दिया।

राजस्थान ने 20 ओवर में तीन विकेट पर 220 रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि नए कप्तान केन विलियम्सन की कप्तानी में उतरी हैदराबाद की टीम आठ विकेट पर 165 रन ही बना सकी। राजस्थान की सात मैचों में यह तीसरी जीत है और वह तालिका में छठे स्थान पर आ गया है। दूसरी तरफ हैदराबाद को सात मैचों में छठी हार का सामना करना पड़ा है और वह तालिका में आठवें और अंतिम स्थान पर है।

प्लेयर ऑफ द मैच बने बटलर ने 64 गेंदों पर 11 चौकों और आठ छक्कों की मदद से 124 रन की शानदार पारी खेली। ओपनर यशस्वी जायसवाल (12) का विकेट मात्र 17 रन पर गिर जाने के बाद बटलर ने कप्तान संजू सैमसन के साथ दूसरे विकेट के लिए 150 रन की बड़ी साझेदारी की।

सैमसन 33 गेंदों में चार चौकों और दो छक्कों की मदद से 48 रन बनाकर 17वें ओवर में टीम के 167 के स्कोर पर आउट हुए। बटलर ने फिर रियान पराग (नाबाद 15) के साथ तीसरे विकेट के लिए 42 रन जोड़कर राजस्थान को 209 रन पर पहुंचा दिया। पराग ने आठ गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद 15 और डेविड मिलर ने तीन गेंदों पर एक छक्के के सहारे नाबाद सात रन बनाकर राजस्थान को 220 रन तक पहुंचा दिया। राजस्थान के स्कोर में 14 अतिरिक्त रनों का भी योगदान रहा।

हैदराबाद की तरफ से संदीप शर्मा ने चार ओवर में 50 रन देकर एक विकेट, विजय शंकर ने तीन ओवर में 42 रन पर एक विकेट और खलील अहमद ने चार ओवर में 41 रन देकर कोई विकेट नहीं लिया। लेग स्पिनर राशिद खान ने चार ओवर में 24 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

हैदराबाद की तरफ से मनीष पांडेय ने 20 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से सर्वाधिक 31 रन बनाये जबकि जानी बेयरस्टो ने 21 गेंदों में चार चौकों और एक छक्के की मदद से 30 रन बनाए। कप्तान केन विलियम्सन ने 21 गेंदों में एक चौके के सहारे 20 रन बनाये।

विजय शंकर ने आठ, केदार जाधव ने 19, मोहम्मद नबी ने 17 और अब्दुल समद ने 10 रन बनाये। हैदराबाद का कोई भी बल्लेबाज बड़ी पारी खेलने में कामयाब नहीं रहा। निचले क्रम में भुवनेश्वर कुमार ने नाबाद 14 रन बनाए जबकि संदीप शर्मा ने नाबाद आठ रन बनाये। हैदराबाद ने 57 रन की अच्छी शुरुआत के बाद लगातार अपने विकेट गंवाए। कप्तान विलियम्सन टीम के 105 के स्कोर पर आउट हुए और उनके आउट होने के साथ ही हैदराबाद का संघर्ष भी समाप्त हो गया।

राजस्थान की तरफ से मुस्ताफिजुर रहमान ने चार ओवर में 20 रन पर तीन विकेट और क्रिस मौरिस ने चार ओवर में 29 रन देकर तीन विकेट लिए और जीत राजस्थान की झोली में डाल दी।