IPL 2021 : मैक्सवेल और डिविलियर्स के विस्फोट से बेंगलूरु की जीत की हैट्रिक

चेन्नई। ग्लेन मैक्सवेल (78) और एबी डिविलियर्स (नाबाद 76) की विस्फोटक अर्धशतकीय पारियों से रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने कोलकाता नाईट राइडर्स को आईपीएल मुकाबले में रविवार को 38 रन से पराजित कर जीत की हैट्रिक पूरी कर ली।

बेंगलूरु ने टॉस जीतकर पहले खेलते हुए 20 ओवर में चार विकेट पर 204 रन का मजबूत स्कोर बनाया और फिर कोलकाता की चुनौती को 20 ओवर में आठ विकेट पर 166 रन पर थाम लिया।

बेंगलूरु के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। बेंगलुरु की शुरुआत खराब रही। विराट पारी के दूसरे ही ओवर में अबूझ स्पिनर वरुण चक्रवर्ती का शिकार बन गए। विराट ने छह गेंदों में पांच रन बनाए। वरुण ने इसी ओवर की आखिरी गेंद पर रजत पाटीदार को बोल्ड कर दिया।

दो विकेट मात्र नौ रन पर गिर जाने के बावजूद मैक्सवेल ने आते ही मोर्चा संभाला और बॉउंड्री लगानी शुरू कर दी। मैक्सवेल और देवदत्त पडिकल ने तीसरे विकेट के लिए 86 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की जिसमें पडिकल का योगदान 28 गेंदों में दो चौकों की मदद से 25 रन रहा। पडिकल का विकेट प्रसिद्ध कृष्णा ने लिया।

मैक्सवेल ने फिर एबी डिविलियर्स के साथ चौथे विकेट के लिए 53 रन की साझेदारी की। पैट कमिंस ने मैक्सवेल को हरभजन सिंह के हाथों कैच कराया। मैक्सवेल ने 49 गेंदों पर 78 रन में नौ चौके और तीन छक्के लगाए। डिविलियर्स ने अंतिम तीन ओवरों में काफी तीखे अंदाज में बल्लेबाजी की और आंद्रे रसेल के पारी के आखिरी ओवर में 21 रन उड़ाकर बेंगलूरु को 200 के पार भी पहुंचा दिया।

डिविलियर्स ने मात्र 34 गेंदों पर नाबाद 76 रन में नौ चौके और तीन छक्के लगाए। डिविलियर्स ने पांचवें विकेट के लिए काइल जेमिसन के साथ अंतिम तीन ओवरों में 56 रन जोड़े। जेमिसन ने मात्र चार गेंदों पर नाबाद 11 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। कोलकाता की तरफ से वरुण चक्रवर्ती चार ओवर में 39 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे।

कोलकाता ने लक्ष्य का जोरदार ढंग से पीछा किया लेकिन उसके बल्लेबाज अच्छी शुरुआत के बाद अपने विकेट गंवाते रहे। शुभमन गिल ने मात्र नौ गेंदों पर दो चौके और दो छक्के उड़ाते हुए 21 रन ठोके। राहुल त्रिपाठी ने 20 गेंदों पर 25 रन में पांच चौके लगाए।

ओपनर नीतीश राणा मात्र 11 गेंदों पर दो चौके और एक छक्के के सहारे 18 रन बनाकर आउट हुए। कप्तान इयोन मॉर्गन ने 23 गेंदों पर एक चौका और दो छक्के उड़ाकर 29 रन बनाये। विकेटकीपर दिनेश कार्तिक मात्र दो रन बनाकर आउट हो गए।

शाकिब अल हसन ने 25 गेंदों पर 26 रन में एक चौका और एक छक्का लगाया। आंद्रे रसेल ने 20 गेंदों पर 31 रन में दो चौके और तीन छक्के लगाए। पेट कमिंस छह रन बनाकर आउट हुए। हरभजन सिंह दो और वरुण सचक्रवर्ती दो रन बनाकर नाबाद रहे। कोलकाता ने 18वें ओवर में पांच विकेट पर 155 रन बनाए थे। लेकिन कोलकाता ने फिर सात रन के अंतराल में अपने तीन विकेट गंवाए।

काइल जेमिसन ने 41 रन देकर सर्वाधिक तीन विकेट निकाले जबकि युजवेंद्र चहल ने 34 रन पर दो विकेट और हर्षल पटेल ने 17 रन पर दो विकेट निकाले।