IPL 2022 : ऋतुराज गायकवाड शतक से चूके, चेन्नई ने हैदराबाद को पीटा

पुणे। ऋतुराज गायकवाड 99 रन पर आउट होकर मात्र एक रन से शतक से चूक गए लेकिन उनकी शानदार पारी और डेवोन कॉन्वे (नाबाद 85) के साथ 182 रन की रिकॉर्ड ओपनिंग साझेदारी तथा मुकेश चौधरी (46 रन पर चार विकेट) की शानदार गेंदबाजी की बदौलत चेन्नई सुपर किंग्स ने सनराइजर्स हैदराबाद को रविवार को आईपीएल मुकाबले में 13 रनों से पीट दिया और टूर्नामेंट में तीसरी जीत से अपनी उम्मीदों को कायम रखा।

चेन्नई ने 20 ओवर में दो विकेट पर 202 रन का विशाल स्कोर बनाया और हैदराबाद को 20 ओवर में छह विकेट पर 189 रन पर रोक दिया। हैदराबाद को इस तरह नौ मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा। महेंद्र सिंह धोनी ने चेन्नई की कप्तानी वापस संभालते ही टीम को जीत दिलाई।

गायकवाड ने 57 गेंदों पर 99 रन में छह चौके और छह छक्के लगाए। गायकवाड को टी नटराजन ने भुवनेश्वर कुमार के हाथों कैच कराया। कॉन्वे ने 55 गेंदों पर नाबाद 85 रन की पारी में आठ चौके और चार छक्के लगाए। कप्तानी में वापस लौटने वाले महेंद्र सिंह धोनी तीसरे नंबर पर उतरे और सात गेंदों में एक चौके के सहारे आठ रन बनाकर आउट हुए। रवींद्र जडेजा एक रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की तरफ से नटराजन ने 42 रन देकर दोनों विकेट लिए।

एक समय पर ऐसा लग रहा था कि कॉन्वे और गायकवाड़ ने 230 तक के स्कोर की नींव रख दी है। हालांकि हैदराबाद के गेंदबाज़ों ने बढ़िया वापसी करते हुए अंतिम के तीन-चार ओवरों में काफ़ी कम रन दिए। चेन्नई आईपीएल 2022 में पहली बार शायद लय में दिखी और उन्होंने एक अच्छा स्कोर बनाया।

चेन्नई की जीत की नींव रखी था उसके सलामी बल्लेबाज़ों ने और उसे जीत तक लेकर गए गेंदबाज़। अभिषेक और विलियमसन ने तेज़ शुरुआत की थी लेकिन मुकेश ने एक ही ओवर में दो विकेट झटक कर उन्हें बैकफुट पर ला दिया। चेन्नई के सभी स्पिनर्स ने हैदराबाद के बल्लेबाज़ों को शांत रखने का काम किया और काफ़ी सयंमित होकर उन्होंने गेंदबाज़ी की। ड्वेन ब्रावो की अनुपस्थिति में चेन्नई के गेंदबाज़ों ने एक विशाल लक्ष्य की रक्षा करने के लिए बढ़िया गेंदबाज़ी की।

हैदराबाद की तरफ से अभिषेक शर्मा ने 39, कप्तान केन विलियम्सन ने 47 और निकोलस पूरन ने 33 गेंदों में तीन चौकों और छह छक्कों की मदद से नाबाद 64 रन की पारी खेली लेकिन अंत में लक्ष्य काफी बड़ा साबित हुआ। इसी के साथ चेन्नई ने आईपीएल 2022 में अपना तीसरा मैच जीत लिया।

पृथ्वी शॉ को फटकार और जुर्माना

दिल्ली कैपिटल्स के सलामी बल्लेबाज पृथ्वी शॉ पर वानखेड़े स्टेडियम में लखनऊ सुपर जायंट्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में अचार संहिता का उल्लंघन करने पर फटकार लगाई गई है और साथ ही उनकी मैच फीस के 25 फीसदी का जुर्माना किया गया है।

पृथ्वी ने लेवल वन का अपना अपराध स्वीकार कर लिया है और उन पर लगाए गए जुर्माने को मंजूर कर लिया है। अचार संहिता के लेवल वन अपराध के लिए मैच रेफरी का फैसला अंतिम और बाध्यकारी होता है।