IPL 2022 : गुजरात की पंजाब पर आखिरी दो गेंदों पर छक्के से रोमांचक जीत

मुंबई। सलामी बल्लेबाज शुभमन गिल (96) शतक बनाने से चूक गए लेकिन राहुल तेवतिया ने आखिरी दो गेंदों पर जबरदस्त छक्के जड़ते हुए गुजरात टाइटंस को पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में शुक्रवार को छह विकेट से सांसों को रोक देने वाली बेहद रोमांचक जीत दिला दी। गुजरात की यह जीत की हैट्रिक रही जबकि पंजाब को चार मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा।

पंजाब ने ऑलराउंडर लियाम लिविंगस्टोन (64) के विस्फोटक अर्धशतक की बदौलत 2022 आईपीएल के 16वें मैच में 20 ओवर में नौ विकेट पर 189 रन का मजबूत स्कोर बनाया जबकि गुजरात ने 20 ओवर में चार विकेट पर 190 रन बनाकर जीत अपने नाम की।

गुजरात ने लक्ष्य का पीछा करते हुए अच्छी शुरुआत की। शुभमन गिल ने बेहतर शुरुआत करते हुए वैभव अरोड़ा के पहले ओवर में दो चौके और अर्शदीप के दूसरे ओवर में तीन चौके मारे। पारी के चौथे ओवर में कैगिसो रबादा ने मैथ्यू वेड को आउट कर पंजाब को पहली सफलता दिलाई।

रबादा की टेस्ट मैच की लाइन-लेंथ वाली गेंदबाज़ी और उसी अंदाज में विकेट मिला। बाएं हाथ के बल्लेबाज़ के लिए दाएं हाथ के गेंदबाज़ का ओवर द विकेट एंगल से बाहर निकलती गुड लेंथ की गेंद, ड्राइव के लिए गए थे, लेकिन बस बाहरी किनारा ही लगा पाए और विकेटकीपर को आसान सा कैच थमा बैठे।

नए बल्लेबाज साई सुदर्शन ने आने के बाद दूसरी गेंद पर चौका लगाया। दोनों बल्लेबाजों ने हर ओवर में बॉउंड्री लगाने का सिलसिला जारी रखा। गिल ने नौवें ओवर में लियाम लिविंग्स्टन की गेंद पर चौका लगाकर अपना अर्धशतक 29 गेंदों में पूरा कर लिया। दस ओवर के बाद गुजरात का स्कोर एक विकेट पर 94 रन था। गिल ने 11 वें ओवर में चौका मारकर गुजरात के 100 रन पूरे कर दिए। दोनों के बीच 50 गेंदों पर 73 रन की साझेदारी पूरी हो गई।

गुजरात का 12 ओवर के बाद एक विकेट पर 110 रन का स्कोर हो गया। गिल ने परफेक्ट टाइमिंग के साथ चौके लगाए जबकि सुदर्शन ने आतिशी अंदाज में बॉउंड्री लगायीं। दोनों के बीच 100 रन की साझेदारी 66 गेंदों में पूरी हो गई। लेकिन इसके बाद सुदर्शन बड़ा शॉट खेलने की कोशिश में लेग स्पिनर राहुल चाहर की गेंद को ऊंचा खेल गए और मयंक अग्रवाल ने आसान कैच लपक लिया।

सुदर्शन ने 30 गेंदों में 35 रन बनाए जिसमें चार चौके और एक छक्का शामिल था। गुजरात का दूसरा विकेट 133 के स्कोर पर गिरा। गुजरात को आखिरी पांच ओवर में 56 रन बनाने थे। मैदान पर उतरे गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या। पांड्या ने चाहर के अगले ओवर में तीन चौके मारे लेकिन इस ओवर की पांचवीं गेंद पर पांड्या को रबादा के हाथों जीवनदान मिल गया।

गुजरात के लिए चीजें मुश्किल होती जा रही थीं। आखिरी दो ओवर में आंकड़ा 32 रन का पहुंच गया। रबादा 19वां ओवर डाल रहे थे। पांड्या ने दूसरी और तीसरी गेंद पर लगातार चौके मारे। लेकिन गिल पांचवीं गेंद पर आसान कैच दे बैठे। गिल ने 59 गेंदों पर 11 चौकों और एक छक्के की मदद से 96 रन बनाए। गुजरात को आखिरी ओवर में 19 रन चाहिए थे। ओडीन स्मिथ की आखिरी ओवर की पहली गेंद वाइड थी। अगली गेंद पर पांड्या रन आउट हो गए। पांड्या ने 18 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 27 रन बनाए।

गुजरात को अंतिम दो गेंदों में 12 रन चाहिए थे और तेवतिया ने आने के साथ ही स्मिथ की गेंदों पर छक्के जड़ते हुए गुजरात के खेमे को ख़ुशी के सागर में डुबो दिया।

इससे पूर्व पंजाब ने टॉस हार कर पहले बल्लेबाजी करते हुए शुरुआती दो विकेट जल्दी गंवा दिए, जिससे टीम को धीमी और खराब शुरुआत मिली, लेकिन फिर इनफॉर्म बल्लेबाज लियाम लिविंगस्टोन ने तूफानी बल्लेबाजी की बदौलत पारी को गति दी।

जितेश शर्मा और शाहरुख खान ने उनका बखूबी साथ दिया। जितेश और शाहरुख ने भी ताबड़तोड़ अंदाज में बल्लेबाजी की और फिर अंत में राहुल चहर और अर्शदीप सिंह ने क्रमश: नाबाद 22 और नाबाद 10 रन की तेज पारी खेली, जिससे पंजाब 189 के बड़े स्कोर तक पहुंचा।

11 के स्कोर पर कप्तान मयंक अग्रवाल और 34 के स्कोर पर जॉनी बेयरस्टो का विकेट खोने के बाद अनुभवी बल्लेबाज शिखर धवन ने लिविंगस्टोन के साथ तीसरे विकेट के लिए 52 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की।

86 के स्कोर पर हालांकि शिखर ने अपना विकेट खो दिया, जिसके बाद लिविंगस्टोन ने वन मैन आर्मी शो दिखाया और आतिशी अंदाज में बल्लेबाजी करते हुए सात चौकों और चार छक्कों की मदद से 27 गेंदों पर 64 रन बनाए, जबकि जितेश ने एक चौके और दो छक्कों के दम पर 11 गेंदों पर 23 और शाहरुख ने दो चौकों के सहारे आठ गेंदों पर 15 रन बनाए। शिखर ने चार चौकों की मदद से 30 गेंदों पर 35 रन की पारी खेली।

चाहर ने दो चौकों और एक छक्के के सहारे 14 गेंदों पर नाबाद 22 और अर्शदीप ने एक चौके के सहारे पांच गेंदों पर नाबाद 10 रन का योगदान दिया और पंजाब को 189 के चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचाया। गुजरात की ओर से राशिद खान ने घातक गेंदबाजी करते हुए चार ओवर में 22 रन पर सर्वाधिक तीन विकेट लिए, जबकि दर्शन नालकंडे ने दो और हार्दिक पांड्या, मोहम्मद शमी तथा लॉकी फर्ग्युसन ने एक-एक विकेट लिया।