IPL 2022 : जसप्रीत बुमराह के पंजे पर बल्लेबाजों ने फेरा पानी

मुंबई। तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह (10 रन पर पांच विकेट) की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी भी मुंबई इंडियंस को कोलकाता नाईट राइडर्स के खिलाफ सोमवार को आईपीएल मुकाबले में जीत नहीं दिला पाई और कोलकाता ने अपने गेंदबाजों के शानदार प्रदर्शन से यह मुकाबला 52 रनों से जीत लिया।

कोलकाता ने नौ विकेट पर 165 रन बनाये और मुम्बई को 17.3 ओवर में 113 रन पर ढेर कर दिया। कोलकाता 12 मैचों में पांचवीं जीत के साथ तालिका में सातवें स्थान पर पहुंच गया है जबकि मुम्बई को 11 मैचों में नौंवीं हार का सामना करना पड़ा।

मध्यांतर पर मुंबई को लगा होगा कि वह आसानी से इस मैच को जीत जाएंगे। हालांकि कोलकाता को यह मंज़ूर नहीं था। पावरप्ले में दो शिकार करते हुए उन्होंने अपने इरादे साफ़ कर दिए थे। इशान किशन जब अर्धशतक बनाकर खेल रहे थे तब मुंबई अच्छी स्थिति में थी। पारी के 15वें ओवर में तीन विकेट लेकर पैट कमिंस ने मैच को रफ़ा-दफ़ा कर दिया। ईशान किशन ने 43 गेंदों पर 51 रन की पारी खेली। मुम्बई को सूर्यकुमार यादव की कमी बहुत खली जो चोटिल होने के कारण शेष टूर्नामेंट से बाहर हो गए।

कप्तान रोहित शर्मा दो और तिलक वर्मा छह रन बनाकर आउट हुए। रमनदीप सिंह ने 12, टिम डेविड ने 13 और कीरोन पोलार्ड ने 15 रन बनाये। पोलार्ड और बुमराह लगातार गेंदों पर रन आउट हुए और मुंबई को करारी हार का सामना करना पड़ा। कमिंस ने 22 रन पर तीन विकेट और आंद्रे रसेल ने 22 रन पर दो विकेट लिए।

इससे पहले 13 ओवरों के बाद कोलकाता बड़े स्कोर की तरफ़ आगे बढ़ रही थी लेकिन बुमराह के आगे किसी की एक ना चली। बुमराह ने जो आज कमाल किया वह आईपीएल के इतिहास में किसी भी भारतीय गेंदबाज़ के लिए दूसरे सर्वश्रेष्ठ आंकड़े हैं।

गेंदबाज़ी करने के बजाय बुमराह आग उगल रहे थे। चार ओवरों में 10 रन पर पांच विकेट लेने के साथ साथ अंतिम दो ओवरों में केवल एक रन दिया उन्होंने। इस सीज़न में विकेट की तलाश थी उन्हें और आज वह सभी विकेटों को अपनी झोली में भरकर घर ले जाना चाहते थे। एक मैच में ही उन्होंने इस सीज़न में अपनी विकेटों के खाते दोगुना कर दिया।

आज डेथ ओवरों में बुमराह ने केवल एक रन दिया। यह डेथ में कम से कम दो ओवर डालने वाले गेंदबाज़ों के लिए संयुक्त रूप से ख़र्च किए गए, सबसे कम रन हैं। 13 ओवर में कोलकाता का स्कोर दो विकेट पर 123 रन था लेकिन इसके बाद बुमराह के घातक प्रदर्शन ने कोलकाता की कमर तोड़ डाली।

कोलकाता की तरफ से वेंकटेश अय्यर ने 24 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 43 रन ,अजिंक्या रहाणे ने 24 गेंदों पर 25 रन,नीतीश राणा ने 26 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 43 रन और रिंकू सिंह ने 19 गेंदों में नाबाद 21 रन बनाए। बुमराह के पांच विकेटों के अलावा कुमार कार्तिकेय ने दो विकेट निकाले।