आईपीएल 2022 : लखनऊ सुपर जायंट्स की पंजाब किंग्स पर 20 रन से शाही जीत

पुणे। क्विंटन डी कॉक के 46 और दीपक हुड्डा की 34 रन की शानदार पारियों के बाद पुछल्ले बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान तथा गेंदबाजों के सटीक प्रदर्शन से लखनऊ सुपर जायंट्स ने पंजाब किंग्स के खिलाफ आईपीएल मुकाबले में शुक्रवार को 20 रन से जीत हासिल कर ली। लखनऊ की नौ मैचों में यह छठी जीत है और वह तालिका में तीसरे नंबर पर पहुंच गया है जबकि पंजाब को नौ मैचों में पांचवीं हार का सामना करना पड़ा।

लखनऊ ने 20 ओवर में आठ विकेट पर 153 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया और फिर पंजाब को आठ विकेट पर 133 रन पर रोक दिया। पंजाब किंग्स ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। कैगिसो रबादा ने लखनऊ के कप्तान लोकेश राहुल को छह रन पर आउट कर दिया।

डी कॉक और हुड्डा ने दूसरे विकेट के लिए 85 रन की साझेदारी की लेकिन इस साझेदारी के टूटते ही लखनऊ की पारी लड़खड़ा गई और उसने 111 रन तक अपने छह विकेट गंवा दिए। डी कॉक ने 37 गेंदों पर 46 रन में चार चौके और दो छक्के लगाए जबकि हुड्डा ने 28 गेंदों पर 34 रन में एक चौका और दो छक्के लगाए। क्रुणाल पांड्या सात, मार्कस स्टॉयनिस एक और आयुष बदौनी चार रन बनाकर आउट हुए।

लेकिन इसके बाद जैसन होल्डर ने एक छक्के के सहारे 11 रन ,दुष्मंत चमीरा ने दो छक्कों की मदद से 17 रन और मोहसिन खान ने एक चौके तथा एक छक्के की मदद से नाबाद 13 रन बनाकर लखनऊ को 153 के लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। पंजाब की तरफ से रबादा 38 रन पर चार विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि राहुल चाहर को 30 रन पर दो विकेट मिले।

लक्ष्य का पीछा करते हुए कप्तान मयंक अग्रवाल 17 गेंदों में दो चौकों और दो छक्कों के सहारे 25 रन बनाकर दुष्मंत चमीरा का शिकार बने। शिखर धवन पांच रन बनाकर बोल्ड हुए। भानुका राजपक्षा नौ रन बनाकर क्रुणाल पांड्या की गेंद पर आउट हुए। लियाम लिविंगस्टन दो छक्कों की मदद से 16 गेंद पर 18 रन बनाकर आउट हुए। जानी बेयरस्टो 28 गेंदों में पांच चौकों के सहारे 32 रन बनाकर चमीरा की गेंद पर क्रुणाल के हाथों कैच हुए।

जीतेंद्र शर्मा दो, कैगिसो रबादा दो और राहुल चाहर चार रन बनाकर पवेलियन लौटे। ऋषि धवन ने 22 गेंदों में नाबाद 21 रन बनाये लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी। मोहसिन खान ने 24 रन पर तीन विकेट लिए जबकि चमीरा और क्रुणाल को दो-दो विकेट मिले।

पहले पुछल्ले क्रम के बल्लेबाज़ों ने आख़िरी कुछ ओवर में आक्रामक पारी खेल कर लखनऊ को एक सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचाया और फिर उन्होंने ही गेंद के साथ शानदार प्रदर्शन करते हुए अपनी टीम को जीत भी दिला दी। पंजाब को यह हार काफ़ी चुभी होगी। अंक तालिका में अब भी वह टॉप चार से काफ़ी दूर हैं।