IPL 2022 : कुलदीप-अश्विन ने दी रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को शिकस्त

पुणे। तेज गेंदबाज कुलदीप सेन (20 रन पर चार विकेट) और ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन (17 रन पर तीन विकेट) की घातक गेंदबाजी की बदौलत राजस्थान रॉयल्स ने रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को कम स्कोर वाले आईपीएल मुकाबले में 29 रनों से हरा दिया। राजस्थान की आठ मैचों में यह छठी जीत है और वह तालिका में नंबर एक स्थान पर पहुंच गई है।

बेंगलूरु ने मोहम्मद सिराज, जोश हेजलवुड और वनिंदू हसरंगा के दो-दो विकेटों की राजस्थान रॉयल्स को 20 ओवर में आठ विकेट पर 144 रन पर रोक दिया था लेकिन बेंगलुरु के बल्लेबाज इस छोटे लक्ष्य को हासिल नहीं कर पाए और बेंगलूरु की टीम 19.3 ओवर में 115 रन पर सिमट गई । बेंगलूरु को इस तरह नौ मैचों में चौथी हार का सामना करना पड़ा।

लक्ष्य का पीछा करते हुए बेंगलूरु की शुरुआत अच्छी नहीं रही। फॉर्म सुधारने के लिए ओपनिंग में उतारे गए विराट कोहली की खराब किस्मत ने उनका साथ नहीं छोड़ा और वह दूसरे ओवर में प्रसिद्ध कृष्णा की गेंद पर रियान पराग को कैच दे बैठे। विराट ने 10 गेंदों में दो चौकों के सहारे नौ रन बनाए। कप्तान फ़ाफ़ डुप्लेसी 21 गेंदों में 23 रन बनाकर कुलदीप सेन का शिकार बने। सेन ने फिर ग्लेन मैक्सवेल के रूप में बड़ा शिकार कर लिया। मैक्सवेल का तो खाता ही नहीं खुला।

पारी के 10वें ओवर में ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की गेंद पर रजत पाटीदार बोल्ड हो गए। पाटीदार ने 16 रन बनाए। सुयश प्रभुदेसाई को अश्विन ने अपना दूसरा शिकार बनाया। बेंगलुरु के मिस्टर फिनिशर कहलाये जा रहे दिनेश कार्तिक इस बार छह रन बनाकर रन आउट हो गए। बेंगलूरु ने अपना छठा विकेट 72 के स्कोर पर गंवाया। युजवेंद्र चहल फॉलो थ्रू में गेंद को सही से पकड़ नहीं आए लेकिन फिर गेंद संभालकर उन्होंने कार्तिक को रन आउट कर दिया। शाहबाज अहमद 27 गेंदों ने 17 रन बनाकर अश्विन की गेंद पर पराग को कैच दे बैठे।

हसरंगा 13 गेंदों में 18 रन बनाने के बाद कुलदीप को ऊंचा कैच दे बैठे। बेंगलूरु का आठवां विकेट 102 के स्कोर पर गिरा। प्रसिद्द कृष्णा ने थर्डमैन पर मोहम्मद सिराज को लपकवा दिया। सिराज ने पांच रन बनाए। बेंगलूरु ने अपना आखिरी विकेट 115 के स्कोर पर गंवाया और उसे हार का सामना करना पड़ा।

इससे पहले बेंगलुरु ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया और उसके गेंदबाजों ने इस फैसले को सही साबित करते हुए राजस्थान के तीन विकेट 4.1 ओवर में 33 के स्कोर तक गिरा दिए।। इन तीन विकेटों में टूर्नामेंट में तीन शतक जमा चुके जोस बटलर का विकेट भी शामिल था जो आठ रन बनाकर हेजलवुड का शिकार बने। मोहम्मद सिराज ने बटलर का कैच लपका। सिराज ने इससे पहले देवदत्त पडिकल और रविचंद्रन अश्विन के विकेट भी झटके थे।

कप्तान संजू सैमसन 21 गेंदों में 27 रन बनाकर हसरंगा की गेंद पर 10वें ओवर में बोल्ड हुए। युवा बल्लेबाज रियान पराग ने 31 गेंदों पर तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से नाबाद 56 रन बनाकर राजस्थान को 144 तक पहुंचाया। पराग ने हर्षल पटेल के पारी के आखिरी ओवर में दो छक्के और एक चौका मारकर 18 रन बटोरे। पराग ने फील्डिंग करते हुए चार कैच भी लपके और राजस्थान को जीत दिलाने में महत्वपूर्ण योगदान दिया।