IPL 2022 : रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु ने दिल्ली कैपिटल्स को हराया, प्लेऑफ में पहुंचा

मुंबई। दिल्ली कैपिटल्स को उस समय डीआरएस न लेना भारी पड़ गया जब टिम डेविड का खाता नहीं खुला था लेकिन डेविड ने इस जीवनदान का पूरा फायदा उठाते हुए मात्र 11 गेंदों में चार छक्कों की मदद से 34 रन ठोक डाले और मुंबई ने दिल्ली को शनिवार को पांच विकेट से हराकर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलूरु को आईपीएल के प्लेऑफ में पहुंचा दिया।

दिल्ली ने रोवमैन पॉवेल (43), ऋषभ पंत (39) और अक्षर पटेल (नाबाद 19) की उपयोगी पारियों से 20 ओवर में सात विकेट पर 159 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन मुम्बई ने 19.1 ओवर में पांच विकेट पर 160 रन बनाकर फिल्ली का दिल तोड़ने वाली जीत हासिल कर ली। मुम्बई ने इस तरह अपना अभियान जीत के साथ समाप्त किया। मुम्बई की जीत ने बेंगलूरु को चौथी टीम के रूप में प्लेऑफ में पहुंचा दिया।

टॉस हारने के बाद पहले बल्लेबाजी करते हुए दिल्ली की शुरुआत खराब रही और उसने 50 रन तक जाते-जाते अपने चार विकेट गंवा दिए। इसमें पृथ्वी शॉ के 23 गेंदों पर 24 रन शामिल थे। लेकिन इसके बाद पॉवेल और पंत ने पांचवें विकेट की साझेदारी में 75 रन जोड़कर टीम को कुछ हद तक संभाल लिया। पंत ने 33 गेंदों पर 39 रन में चार चौके और एक छक्का लगाया जबकि पॉवेल ने 34 गेंदों पर 43 रन में एक चौका और चार छक्के लगाए।

पटेल ने 10 गेंदों पर दो छक्कों के सहारे नाबाद 19 रन बनाकर दिल्ली को लड़ने लायक स्कोर तक पहुंचाया। मुम्बई की तरफ से जसप्रीत बुमराह 25 रन पर तीन विकेट लेकर सबसे सफल रहे जबकि रमनदीप सिंह ने 29 रन पर दो विकेट लिए।

लक्ष्य का पीछा करते हुए मुम्बई ने कप्तान रोहित शर्मा (2) को सस्ते में गंवाया लेकिन ईशान किशन ने 35 गेंदों में तीन चौकों और चार छक्कों की मदद से 45 रन बनाये। डेवाल्ड ब्रेविस ने 33 गेंदों में एक चौके और तीन छक्कों के साथ 37 रन बनाए। मुम्बई का तीसरा विकेट 95 के स्कोर पर गिरा।

टिम डेविड आने के साथ ही विकेटकीपर ऋषभ पंत के हाथों लपके गए लेकिन पंत श्योर नहीं थे कि गेंद ने बल्ले का किनारा लिया है और काफी बातचीत के बाद उन्होंने डीआरएस नहीं लिया। यही चूक अंत में दिल्ली को भारी पड़ गई। डेविड ने 11 गेंदों में दो चौके और चार छक्के उड़ाते हुए 34 रन जड़ दिए जो मैच में निर्णायक साबित हुए। तिलक वर्मा ने 17 गेंदों में 21 रन बनाए जबकि रमनदीप सिंह ने छह गेंदों में नाबाद 13 रन ठोककर मुंबई को जिता दिया।

टिम डेविड ने न केवल मुंबई के फैन्स का दिल जीता बल्कि आरसीबी के लाखों फैन्स की तरफ से प्लेयर ऑफ द मैच भी जीता। मुंबई की जीत की खुशी बैंगलोर ने ज्यादा मनाई।