आईपीएल 2022 : बैंगलोर ने हैदराबाद को हराकर प्लेऑफ़ की तरफ़ बढ़ाया क़दम

मुंबई। रॉयल चैलेंजर बैंगलोर ने रविवार दोपहर के आईपीएल मैच में वानिंदु हसरंगा के पांच विकेट की बदौलत सनराइजर्स हैदराबाद को 67 रन की करारी शिकस्त दी।

इस जीत के साथ बैंगलोर के 12 मैच में 14 पॉइंट हो गए और टीम ने प्लेऑफ़ के लिए अपनी दावेदारी मज़बूत कर ली है। यह 11 मैचों में हैदराबाद की छठी और लगातार चौथी हार है। इसी के साथ हैदराबाद पॉइंट्स टेबल पर एक पायदान नीचे गिरकर छठे स्थान पर पहुंच गई है।

193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद की पारी 125 के स्कोर पर ही सिमट गयी। हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी ने 37 गेंदों पर 58 रन बनाए जबकि बैंगलोर के लिए हसरंगा ने चार ओवर में महज़ 18 रन देकर पांच विकेट चटके। प्लेऑफ़ में पहुंचने की उम्मीदों को ज़िंदा रखने के लिए हैदराबाद को अपने बाक़ी तीनों मैच जीतने होंगे।पहले बल्लेबाज़ी करते हुए रॉयल चैलेंजर बैंग्लोर ने 20 ओवर में तीन विकेट खोकर 192 रन बनाए।

आरसीबी की ओर से ओपनिंग करने उतरे विराट कोहली खाता नहीं खोल सके और पहली गेंद पर ही आउट हो गये। इसके बावजूद बैंगलोर ने कप्तान फ़ाफ़ डू प्लेसिस (73) और रजत पाटीदार (48) की शतकीय साझेदारी की बदौलत हैदराबाद को 193 रन का लक्ष्य दिया।

डू प्लेसिस ने अपने 70 रन बनाने के लिए 48 गेंदे लीं जबकि पाटीदार ने 38 गेंदों पर 48 रन बनाये। ग्लेन मैक्सवेल ने कार्तिक त्यागी की गेंद पर आउट होने से पहले 33 (24) रन का योगदान दिया।

अंत में दिनेश कार्तिक ने ताबड़तोड़ बल्लेबाज़ी करते हुए आठ गेंदों पर 30 रन बनाये। इस पारी में उन्होंने चार छक्के और एक चौका लगाया। कार्तिक ने आईपीएल 2022 में 20वें ओवर में सिर्फ 23 गेंदें खेलकर 71 रन बनाए हैं।

हैदराबाद की ओर से जे सुचित ने अपने चार ओवर में 30 रन देकर दो विकेट लिए जबकि कार्तिक त्यागी ने मैक्सवेल का एकलौता विकेट अपने नाम किया।

लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद ने पहले ओवर में ही दोनों सलामी बल्लेबाज़ों को खो दिया। कप्तान केन विलियमसन ने एक भी गेंद का सामना नहीं किया और पारी की पहली गेंद पर ही रनआउट हो गए। ओवर की पांचवी गेंद पर ग्लेन मैक्सवेल ने अभिषेक शर्मा को शून्य के निजी स्कोर पर बोल्ड कर पवेलियन की ओर चलता किया।

193 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए हैदराबाद के लिए राहुल त्रिपाठी ने सबसे ज़्यादा 58 (37) रन बनाये। त्रिपाठी के अलावा हैदराबाद का कोई भी बल्लेबाज़ बैंगलोर की फिरकी को नहीं पढ़ सका। एडेन मार्करम ने 21(27) और निकोलस पूरन ने 19(14) रन बनाये। अपनी अंतिम 30 गेंदों में हैदराबाद ने सिर्फ 21 रन बनाकर पांच विकेट खोये। आखिरी ओवर की दूसरी गेंद तक सनराइजर्स ऑल-आउट हो गई और बैंगलोर ने 67 रन की विशाल जीत अपने नाम की।

बैंगलोर के लिए वानिंदू हसरंगा ने अपने चार ओवर में महज़ 18 रन देकर पांच विकेट झटके जबकि जोश हेज़लवुड ने चार ओवर में 17 रन देकर दो विकेट लिये। हर्षल पटेल और ग्लेन मैक्सवेल ने एक-एक विकेट अपने नाम किया। अपनी शानदार गेंदबाज़ी के लिए हसरंगा को मैन ऑफ़ द मैच चुना गया।

इस जीत के साथ आरसीबी ने प्लेऑफ़ के लिए अपनी दावेदारी मज़बूत कर ली है जबकि हैदराबाद के लिए रास्ता मुश्किल हो गया है। प्लेऑफ़ की उम्मीद को बरकरार रखने के लिए उन्हें अपने बचे हुए तीनों मुकाबलों में जीत हासिल करनी होगी।