ईरानी सैन्य कमांडर ने चेताया, अमरीकी हमले का देंगे करारा जवाब

तेहरान। ईरानी सेना के शीर्ष कमांडर मेजर जनरल गोलाम अली राशिद ने कहा है कि ईरान अपने खिलाफ होने वाली किसी भी तरह की अमरीकी सैन्य कार्रवाई का पूरा जवाब देगा।

संवाद समिति फार्स न्यूज ने राशिद के हवाले से बताया कि अमरीका, यहूदी और सऊदी गठबंधन के खिलाफ ईरान अपनी संप्रभुता, अस्तित्व तथा इस क्षेत्र की स्थिरता को बनाए रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

अमरीका को एक जिम्मेदार देश की तरह व्यवहार करना चाहिए और इस क्षेत्र में किसी भी तरह के गलत व्यवहार से बचना होगा। हम न तो युद्ध के पक्ष में थे और न ही हैं लेकिन अगर हम पर कोई हमला होता है तो अपने हिताें की रक्षा बखूबी करेंगे।

गौरतलब है कि गुरुवार को ईरान ने होरमुज जलडमरूमध्य क्षेत्र में अमरीका के एक टोही विमान को मार गिराया था और इसके बाद से दोनाें देशों के तनाव बढ़ गया है। ईरान का दावा है कि वह विमान उसके हवाई क्षेत्र में उड़ान भर रहा था जबकि अमेरिकी सेना का कहना है कि वह अंतरराष्ट्रीय वायु क्षेत्र में था।

इसके परिणाामस्वरूप अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शनिवार को घोषणा की थी कि वह ईरान के खिलाफ नए और विस्तृत प्रतिबंध लगा रहे हैं और ये सोमवार से प्रभावी होंगे।