ईरान के धार्मिक नेता को ‘इस्लाम का अपमान’ करने पर 5 वर्ष जेल

Iranian spiritual leader sentenced for 'insulting Islam'
Iranian spiritual leader sentenced for ‘insulting Islam’

लंदन। ईरान में एक धार्मिक आंदोलन के संस्थापक नेता मोहम्मद अली ताहिरी को इस्लाम का अपमान करने के मामले में पांच वर्ष जेल की सजा सुनाई गई है।

उनके वकील माेहम्मद अलीजादेह तबाताबाई ने बताया कि धार्मिक आंदोलन एरफान हालघे के संस्थापक ताहिरी को 2011 में गिरफ्तार किया गया था और उन्हें ‘इस्लाम का अपमान करने तथा धरती पर भ्रष्टाचार फैलाने का दोषी पाया गया है।

इससे पहले उन्हें 2015 में रिवोल्यूशनरी कोर्ट ने मौत की सजा सुनाई थी लेकिन उन्हें 2016 में बरी कर दिया गया था। इसके बाद अदालत ने 2017 में फिर उन्हें मौत की सजा सुनाई और अब इसके स्थान पर पांच वर्ष कैद की सजा सुनाई गई है।

वकील ने बताया कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करेंगें। उनका कहना है कि हमें उम्मीद है कि वादे के अनुसार इस हफ्ते उनकी रिहाई हो जाएगी क्याेंकि वह आधी सजा तो भुगत चुके हैं।उनकी सजा को लेकर एक मानवाधिकार कार्यकर्ता ने बताया कि गिरफ्तारी के बाद से वह अपना अधिक समय अकेले ही व्यतीत कर रहे हैं।

उन्हाेंने परिवार अौर वकीलों से नहीं मिलने दिए जाने तथा उन्हें और परिवार को मौत की धमकी दिए जाने के विरोध में कईं बार भूख हड़ताल की है। एमनेस्टी इंटरनेशनल ने कहा है कि वह सच्चाई के कैदी हैं जिन्हें अपनी बातों और विचारों तथा अभिव्यक्ति के अधिकारों के इस्तेमाल को लेकर निशाना बनाया गया है।