इराक में मंत्री बनाने को लेकर प्रधानमंत्री की अनूठी पहल

Iraq's new PM makes open call for cabinet ministers
Iraq’s new PM makes open call for cabinet ministers

बगदाद। इराक के नव-निर्वाचित प्रधानमंत्री अदेल अब्दुल महदी ने अपने मंत्रिमंडल में इराक़ी नागरिकों को शामिल करने के लिए अनूठी पहल करते हुए एक वेबसाइट लॉन्च की है।

महदी ने इराक के आम लोगों को आमंत्रित करते हुए कहा है कि जिन लोगों के पास काम करने का अनुभव और कौशल हो, वे नई सरकार के मंत्रिमंडल में शामिल होने के लिए आवेदन कर सकते हैं।

इराककैबिनेट डॉट कॉम नामक वेबसाइट पर आवेदन की समय सीमा नौ अक्टूबर से 11 अक्टूबर के बीच बताई गई है। आधिकारिक बयान में कहा गया है कि महदी ने वेबसाइट बनाने का फ़ैसला तब लिया जब उनके पास नई सरकार में मंत्री बनने के लिए व्यक्तिगत बैठक करके आवेदन करने की दरख्वास्त आई।

इराक़ के नए राष्ट्रपति बरहाम सालेह ने गत सप्ताह महदी को नई सरकार बनाने के लिए चुना है। महदी को अगले 30 दिनों में नई सरकार का गठन करना है।

इराक़ युद्ध और इस्लामिक स्टेट के साथ लंबे समय तक चले संघर्ष के बाद इराकियों के लिए यह सरकार एक नई सुबह जैसी है। सरकारी विभागों में भ्रष्टाचार एक बड़ी समस्या है और सरकार बीते कुछ सालों में अपने नागरिकों को आम सुविधाएं देने में असफल रही है। इसकी वजह से कई बार इराक़ी लोगों ने सरकार के ख़िलाफ़ विरोध प्रदर्शन भी किए हैं।
ऐसे में इराक़ की नई सरकार के सामने सबसे बड़ी चुनौती ये होगी कि वह इराक़ी जनता का भरोसा जीत सके।

सत्तर के दशक में महदी इराक़ कम्युनिस्ट पार्टी के केंद्रीय नेतृत्व में शामिल होने के बाद साल 1980 तक इसके लिए काम करते रहे। इसके बाद शिया समुदाय से आने वाले महदी ने ईरान के इस्लामिक विचारों को स्वीकार कर लिया। लेकिन सद्दाम हुसैन युग के बाद वाले इराक में महदी ने कार्यकारी सरकार में उप-राष्ट्रपति का पद भी संभाला।