आईआरसीटीसी घोटाला : सीबीआई ने आरोप पत्र दायर किया

IRCTC Hotel Scam : CBI Files Chargesheet Against Lalu Yadav, Others
IRCTC Hotel Scam : CBI Files Chargesheet Against Lalu Yadav, Others

नई दिल्ली। आईआरसीटीसी टेंडर घोटाला मामले की जांच कर रहे केंद्रीय जांच ब्यूरो ने पूर्व रेल मंत्री लालू प्रसाद यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, उनके बेटे, दिल्ली की एक निजी कंपनी, एक निजी होटल कंपनी के दो निदेशकों आईआरसीटीसी के तत्कालीन प्रबंधक निदेशक तथा अन्य के खिलाफ सोमवार को एक विशेष अदालत में आरोप पत्र दाखिल किया।

सीबीआई की ओर से दायर आरोप पत्र में 14 लोगों के नाम हैं, जिनमें श्री यादव और उनकी पत्नी के अलावा उनके बेटे तेजस्वी यादव का भी नाम शामिल हैं। सीबीआई ने भारतीय दंड संहिता(आईपीसी) की धारा 420 तथा भ्रष्टाचार निरोधक अधिनियम की विभिन्न धाराओं के तहत सभी आरोपियों के खिलाफ आरोप-पत्र दाखिल किया है। यह मामला आईआरसीटीसी के दो होटलों का प्रबंधन ठेका एक निजी कंपनियों को देने में कथित भ्रष्टाचार का है।

सूत्रों के अनुसार एजेंसी ने इस मामले में सिलसिले में हाल ही में राबड़ी देवी से पूछताछ की थी। मामले के अनुसार रेल मंत्री के पद पर रहते हुए यादव ने आईआरसीटीसी द्वारा संचालित दो होटलों (रांची एवं पुरी) का ठेका सुजाता होटल्स को दिया। जांच में यह सामने आया है कि तत्कालीन रेल मंत्री ने आईआरसीटीसी के अधिकारियों के साथ मिलकर यह षड़यंत्र रचा और गड़बड़ी की।